Move to Jagran APP

दिल्ली HC ने कहा-सोशल मीडिया पर भी SC-ST का अपमान दंडनीय अपराध

कोर्ट ने आरोपी महिला की उस दलील को भी खारिज कर दिया, जिसमें उसने कहा था कि फेसबुक उसका निजी स्पेस है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 04 Jul 2017 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jul 2017 02:36 PM (IST)
दिल्ली HC ने कहा-सोशल मीडिया पर भी SC-ST का अपमान दंडनीय अपराध
दिल्ली HC ने कहा-सोशल मीडिया पर भी SC-ST का अपमान दंडनीय अपराध

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोशल मीडिया पर अनापशनाप टिप्पणियों की बाढ़ सी आ गई है। सोशल मीडिया के तमाम माध्यम मसलन फेसबुक, ट्वीटर यहां तक कि वाट्सएप पर भी जाति और धर्म के खिलाफ लगातार टिप्पणियां की जा रही हैं। इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने सोशल मीडिया पर अनुसूचित जाति (SC) या अनुसूचित जनजाति (ST) समुदाय के किसी व्यक्ति के खिलाफ अपमानजक बातें करने पर अहम बात कही है।

loksabha election banner

दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले दिनों एक मामले में सुनवाई के दौरान कहा कि SC और ST समुदाय के किसी व्यक्ति के खिलाफ सोशल मीडिया यहां तक कि ग्रुप में चैट में की जाने वाली अपमानजनक बातें दंडनीय अपराध हैं। 

हाईकोर्ट ने सोमवार को कहा कि क्लोज ग्रुप में भी इस तरह की टिप्पणी करने वाला व्यक्ति कानूनी मुश्किल में फंस सकता है।

हाई कोर्ट ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निषेध) कानून, 1989 इस समुदाय के लोगों पर सोशल मीडिया पर की गई जातिगत टिप्पणियों पर भी लागू होगा। कोर्ट ने यह बात एक फेसबुक पोस्ट को लेकर दर्ज की गई याचिका पर सुनवाई के दौरान कही। हाई कोर्ट के इस फैसले के दायरे में अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे वॉट्सऐप चैट भी आ सकते हैं।

जस्टिस विपिन सांघी ने कहा कि यदि कोई फेसबुक यूजर अपनी सेटिंग को 'प्राइवेट' से 'पब्लिक' करता है, इससे जाहिर होता है कि उसके 'वॉल' पर लिखी गई बातें न सिर्फ उसके फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोग देख सकते हैं, बल्कि अन्य फेसबुक यूजर्स भी देख सकते हैं। हालांकि, किसी अपमानजनक टिप्पणी को पोस्ट करने के बाद अगर प्राइवेसी सेटिंग को 'प्राइवेट' कर दिया जाता है, तो भी उसे एससी/एसटी ऐक्ट की धारा 3(1)(एक्स) के तहत दंडनीय अपराध माना जाएगा।

कोर्ट ने यह फैसला एक अनुसूचित जाति की महिला की याचिका पर हो रही सुनवाई के बाद दिया। महिला का आरोप है कि उसकी देवरानी राजपूत समुदाय से है। देवरानी सोशल नेटवर्क साइट फेसबुक पर उसे प्रताड़ित कर रही है और उसने धोबी के लिए गलत शब्दों का इस्तेमाल किया। अभियोजन पक्ष की वकील नंदिता राव ने कोर्ट से कहा कि आरोपी ने एससी/एसटी ऐक्ट के तहत अपराध किया है। राजपूत महिला ने जानबूझ कर अपनी दलित भाभी का अपमान करने के लिए फेसबुक पर पोस्ट किया था।

अपने बचाव में राजपूत महिला ने कहा कि उसकी फेसबुक पोस्ट को अगर सच भी मान लिया जाए, तो वह उसकी फेसबुक 'वॉल' है। इसका मकसद किसी को ठेस पहुंचाना नहीं था। आरोपी ने यह दलील भी दी कि उसके पोस्ट में उसने कभी अपनी भाभी का जिक्र नहीं किया। देवरानी ने कहा कि उसने धोबी समुदाय की महिलाओं को लेकर पोस्ट लिखी थी, न कि किसी खास व्यक्ति के लिए।

अंत में उसने अपना बचाव करते हुए कहा कि फेसबुक वॉल प्राइवेट स्पेस है और किसी को हक नहीं है कि वह खुद आहत महसूस कर उसके अधिकारों का हनन करे। हालांकि, कोर्ट ने राजपूत महिला को राहत देते हुए उसके खिलाफ दायर एफआईआर खारिज कर दी।

कोर्ट ने माना कि अगर कोई बात सामान्य तौर पर कही गई है और उसे किसी जाति विशेष के व्यक्ति को लक्ष्य बना कर नहीं कहा गया है, तो फिर वह अपराध नहीं माना जाएगा। कोर्ट ने राजपूत महिला की उस दलील को भी खारिज कर दिया, जिसमें उसने कहा था कि फेसबुक उसका निजी स्पेस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.