Move to Jagran APP

'जन वेदना सम्मेलन' में पीएम मोदी पर भड़के राहुल, देश के लोगों को बताया अक्लमंद

एक ही दिन में दूसरी बार ‘जन वेदना सम्मेलन’ में बोलते हुए राहुल गांधी कहा कि आरएसएस और भाजपा लोगों को डरा कर गरीबों का पैसा छीन रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2017 09:47 AM (IST)
'जन वेदना सम्मेलन' में पीएम मोदी पर भड़के राहुल, देश के लोगों को बताया अक्लमंद

नई दिल्ली (जेएनएन)। पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव में नोटबंदी को एक प्रमुख मुद्दा बनाने के उद्देश्य से दिल्ली में आयोजित ‘जन वेदना सम्मेलन’ में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमला बोला है।

loksabha election banner

एक ही दिन में दूसरी बार ‘जन वेदना सम्मेलन’ में बोलते हुए राहुल गांधी कहा कि आरएसएस और भाजपा लोगों को डरा कर गरीबों का पैसा छीन रही है। सम्मेलन में बोलते हुए राहुल ने कहा शिवजी, गुरू नानक, बुद्ध व महावीर की तस्वीर में मुझे कांग्रेस पार्टी का चिन्ह दिखता है। राहुल ने व्यंग्य के जरिए पीएम मोदी और भाजपा की विचारधारा पर कड़े हमले किए। राहुल ने कहा कि भाजपा की सोच डराने वाली रही है, वहीं कांग्रेस डर मिटाने का काम करती है।

सम्मेलन में राहुल भाजपा के 'कांग्रेस मुक्त भारत' के नारे पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा, सिर्फ नरेंद्र मोदी ही सब कुछ सही कर सकते हैं? इस देश ने अंग्रेजों को भगाया है। ये अक्लमंद देश है। हम चांद तक पहुंच चुके हैं। हम देश की सच्चाई को मानते हैं और उससे प्यार करते हैं।' कांग्रेस उपाध्यक्ष ने नोटबंदी के बाद बैंकों के बाहर लगी लंबी कतारों को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 'करोड़ों लोग बैंक की कतारों में खड़े रहे क्या लाइन में कोई भ्रष्टाचारी नजर आया? राहुल ने चुटकी लेते हुए कहा कि भ्रष्टाचारी बैंकों के पीछे वाले दरवाजे का इस्तेमाल कर रहे थे।

‘जन वेदना सम्मेलन’ में राहुल गांधी के निशाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ही रहे। पीएम पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि 'मोदी जी ने कहा नकली धन के खिलाफ हमारी लड़ाई है, जब पता चला 100 रुपए में से 2 पैसा नकली धन है तो उन्होंने कैशलेस की बात शुरू कर दी, पेटीएम की बात शुरू कर दी, कांग्रेस उपाध्यक्ष ने अमिताभ बच्चन की फिल्म नमक हलाल के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि नोटबंदी के जरिए पीएम ने गरीबों का पैसा फंसाया है। उन्होंने कहा, 'राम-राम जपना, गरीब का माल अपना। यह सोच है सूट-बूट सरकार की और इसी सोच को हमें हराना है।'

नोटबंदी को बताया अपरिपक्व फैसला

इससे पहले दिल्ली के ताल कटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘जन वेदना सम्मेलन’ में कांग्रेस उपाध्यक्ष ने नोटबंदी को भारतीय जनता पार्टी सरकार का अपरिपक्व फैसला बताया। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि बिना किसी से पूछे नोटबंदी को लागू किया गया। उन्होंने कहा कि इस मामले में आरबीआइ के सुझावों की भी अनदेखी की गई है। नोटबंदी की दुनिया के सभी अर्थशास्त्रियों ने निंदा की है। राहुल गांधी ने कहा कि गरीबों के खून-पसीने की कमाई एक मिनट में कागज के टुकड़ों में बदल गई।

पंजाब के लिए केजरीवाल के दिल्ली छोड़ने पर बवाल, BJP बोली-'खुल गई पोल'

रामदेव को बताया मोदी सरकार का अर्थशास्त्री

राहुल गांधी ने सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि बाबा रामदेव पर भी चुटकी ली। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में बाबा रामदेव केंद्र सरकार के अर्थशास्त्री हैं। मोदी सरकार उनके सुझावों पर काम कर रही है। नोटबंदी के बाद पीएम बाबा रामदेव जैसे होम मेड इकोनॉमिस्ट के पीछे छिप रहे हैं।

देश के लिए कांग्रेस ने दी कुर्बानी

राहुल ने आरोप लगाया कि भाजपा ने संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर किया है। हमें 70 साल का हिसाब देने की जरूरत नहीं है। कांग्रेस ने देश के लिए कुर्बानी दी है। राहुल ने कहा कि पीएम 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम चलाते हैं और आज ऑटोमोबाइल सेक्टर 60% नीचे चला गया है। हमने 70 साल में आरबीआइ की, ज्यूडिशियरी की इज्जत की। प्रेस की इज्जत की। आपने बिना किसी को पूछे, बिना किसी को बताए जेब का पैसा कागज बना दिया।

सिर्फ नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत चलाएंगे देश

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने संघ पर भी निशाना साधते हुए कहा कि हम मोदी जी की सोच का विरोध करते हैं और हम इनको हरा कर ही दम लेंगे। शायराना अंदाज में राहुल गांधी ने कहा कि 'वे कहते हैं कि तू क्या है'। अब देश को सिर्फ नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत चलाएंगे।

स्वच्छता अभियान पर भी किया कटाक्ष

अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने भाजपा सरकार के स्वच्छता अभियान पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता अभियान के दौरान ठीक से झाड़ू भी नहीं पकड़ सके।

भाजपा का राहुल पर पलटवार, बताया पार्ट टाइम नेता

वहीं, राहुल के संबोधन के कुछ देर बाद ही भाजपा ने उन पर पलटवार करते हुए उन्हें पार्ट टाइम नेता बताया। भाजपा प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा कि नोटबंदी को 125 करोड़ लोगों का समर्थन है। राहुल गांधी के योग वाले बयान पर भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि योग को पूरी दुनिया ने माना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.