PreviousNext

आलोचक डॉ. नामवर सिंह के जन्मदिन समारोह का उद्घाटन करेंगे राजनाथ सिंह

Publish Date:Thu, 28 Jul 2016 09:57 AM (IST) | Updated Date:Thu, 28 Jul 2016 12:03 PM (IST)
आलोचक डॉ. नामवर सिंह के जन्मदिन समारोह का उद्घाटन करेंगे राजनाथ सिंह
मार्क्सवादी आलोचक डॉ. नामवर सिंह के 90वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में आयोजित समारोह का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

नई दिल्ली (जेएनएन)। हिंदी साहित्य के शिखर पुरुष और मशहूर मार्क्सवादी आलोचक डॉ. नामवर सिंह के 90वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में आज आयोजित समारोह का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे तथा केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा मुख्य अतिथि होंगे। इस समारोह में देश भर के जाने माने विद्वान भाग लेंगे। यहां पर बता दें कि रामबहादुर राय के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष बनने के बाद बहुत से नए कार्यक्रमों को तरजीह दी जा रही है।

इस कड़ी में केंद्र द्वारा नामवर सिंह की रचना यात्रा एवं जीवन यात्रा पर एक चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। इसमें उनकी दो किताबों तथा उनके द्वारा संपादित रामचंद्र शुक्ल रचनावली का लोकार्पण भी होगा।

DU: इतिहास की किताबों में मुगल शासकों के बखान पर लगेगी लगाम

डॉ. नामवर सिंह का कहना है कि वह RSS के आलोचक हैं, लेकिन अपने जन्मदिन के मौके पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के समारोह में जाना उनका लोकतांत्रिक अधिकार है।

नामवर का कहना है कि जब संसद के दोनों सदनों में सत्ता पक्ष और विपक्ष साथ बैठ सकते हैं तो वह क्यों समारोह में न जाएं। उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय में कि है जब उनके समारोह में भाग लेने पर सोशल मीडिया में विवाद खड़ा हो गया है।

उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र एक राष्ट्रीय संस्था है, तो फिर वह वहां क्यों न जाएं। राज्य सभा और लोकसभा में भाजपा कांग्रेस और वाम दल के लोग जाते हैं या नहीं।

वहीं, अखिल भारतीय प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव अली जावेद ने कहा है कि नामवर सिंह के इन्हीं विचलनों के कारण उन्हें 2012 में प्रगतिशील लेखक संघ (पीडब्ल्यूए) के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था और उसके बाद से उन्होंने आज तक पीडब्ल्यूए के किसी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया है। डॉ. जावेद का यह भी कहना है कि नामवर सिंह क्या कर रहे हैं, कहां जा रहे हैं, अब इससे प्रगतिशील लेखक संघ का कोई लेना देना नहीं है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:namvar singh's birthday in IGNCA(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

फीस न दे पाने पर पिता को बेइज्जत किया तो छात्रा ने दे दी जानWFI अध्यक्ष का बड़ा बयान, सोनीपत साई सेंटर में कुछ भी सही नहीं
यह भी देखें