Move to Jagran APP

नोएडाः DND पर आज सुबह भी रहा 'टोल फ्री', आंदोलन रहेगा जारी

दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाला डीएनडी फ्लाइओवर सोमवार सुबह भी वाहन बिना टोल दिए दौड़ते रहे।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 11:10 AM (IST)
नोएडाः DND पर आज सुबह भी रहा 'टोल फ्री', आंदोलन रहेगा जारी

नोएडा (जेएनएन)। दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाला डीएनडी फ्लाइओवर सोमवार सुबह भी वाहन बिना टोल दिए दौड़ते रहे। डीएनडी को टोल फ्री कराने के लिए सैकड़ों लोगों ने रविवार को जो बेमियादी धरना शुरू किया था, वह सोमवार को भी जारी है। प्रदर्शनकारियों ने सभी टोल बैरियरों को हटा कर डीएनडी को टोल फ्री कर दिया। धरने के आयोजकों के मुताबिक डीएनडी टोल फ्री होने तक उनके आंदोलन जारी रहेगा।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि डीएनडी टोल फ्री कराने के लिए रविवार को नोएडा डीएनडी टोल पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू हो गया। धरने की अगुवाई जनहित मोर्चा के सरक्षक नवाब सिह नागर कर रहे हैं। अनिश्चितकालीन धरने मे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एक दर्जन से अधिक सगठन एक बैनर तले एकत्र होकर धरने पर बैठ गए।

धरने पर बैठने से पहले सुबह 11 बजे डीएनडी को वाहनोंं के लिए टोल फ्री कराया गया। जनहित मोर्चा कार्यकर्ताओ ने सभी बैरियर हटा दिए और टोल प्लाजा पर किसी भी वाहन को टोल टैक्स नहींं देने दिया गया। जनहित मोर्चा पदाधिकारी द्वारा डीएनडी टोल फ्री कराने की माग को लेकर केंंद्र सरकार, प्रदेश सरकार सहित नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियोंं से कई बार मुलाकात की जा चुकी है।

बावजूद कोई समाधान नहींं हुआ है। अब जनहित मोर्चा, क्राइम फ्री इडिया, नोएडा एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन, नोएडा ऑटो यूनियन, भारतीय किसान यूनियन, विश्व हिन्दू परिषद, गौ रक्षा संंघ, हिन्दू त्यागी भूमिहार संंघ, युवा वाहिनी, नोएडा ट्रांसपोर्ट यूनियन, युवा गुर्जर परिषद, किसान सघर्ष समिति, अग्रवाल मित्र मंंडल, विक्रम सीएनजी ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन समेत कई संगठनोंं से जुड़े लोग आंंदोलन मेंं शामिल हुए।

प्रदर्शन करने वाले लोगोंं ने डीएनडी टोल को फ्री करा दिया और ऐलान किया कि जब तक टोल वसूली पर कोई कारगर निर्णय नहींं होता है। धरना जारी रहेगा। टोल टैक्स मुक्त और कैग से जांंच कराने की माग को लेकर मुख्यमत्री के नाम ज्ञापन एडीएम विनीत कुमार को सौंपा।

खाने-पीने की भरपूर व्यवस्था

अनिश्चितकालीन धरना शुरू होने से पहले रविवार को डीएनडी पर खाने की व्यवस्था की तैयारी शुरू कर दी है। अनिश्चितकालीन धरने मे शामिल होने वाले लोगोंं के लिए पूड़ी-सब्जी की व्यवस्था की गई। लोगोंं ने दोपहर मेंं लंच करने के बाद रात का भोजन भी किया।

मनोरंजन की भी पूरी व्यवस्था

धरने पर बैठे लोगोंं के लिए मनोरंजन की पूरी व्यवस्था की गई है। ग्रामीणोंं के मनोरंजन के लिए जहां रागनी का आयोजन किया गया, वहींं महिला गायकोंं ने मंच को खूब संभाला। धरने मे शामिल लोगोंं मेंं ऐसे भी थे, जो महिला गायकोंं के कार्यक्रम को अपने मोबाइल मेंं रिकार्ड करते नजर आए। मौके पर लोगोंं मे जोश भरने के लिए देश भक्ति गीतोंं को भी सुनाया गया।

पुलिस की रही पर्याप्त व्यवस्था

कानून व्यवस्था न बिगड़े, इसके लिए दिन मे पुलिस अधीक्षक अपराध की मौजूदगी मे पांच कोतवाली प्रभारी, दो पुलिस क्षेत्राधिकारी, एक महिला एसओ, दो प्लाटून पीएसी और 27 उपनिरीक्षकोंं के साथ भारी संख्या मेंं पुलिस को तैनात किया गया।

डीएनडी का पक्ष

डीएनडी प्रवक्ता का कहना है कि कपनी ने नोएडा प्राधिकरण के साथ 30 वर्ष की अवधि के लिए रियायती करार किया है और इसका पालन करती है। इस तरह के प्रदर्शन से सिर्फ यात्रियोंं को ही असुविधा होती है। डीएनडी फ्लाई वे देश की पहली ग्रीन फील्ड पीपीपी परियोजना है। इसके लिए सभी जरूरी अनुमति ली गई थी। परियोजना के लिए सरकार द्वारा अधिग्रहित जमीन को छोड़कर (जिसके लिए नोएडा टोल ब्रिज कपनी ने भुगतान किया है) परियोजना की पूरी रकम निजी तौर पर बैंंकोंं, वित्तीय संंगठनोंं और बहुआयामी फंंडिग, एजेंसिया, विदेशी सस्थागत निवेशको और जनता से जुटाई गई है, इसका सरकार से कोई लेना-देना नहींं है। कपनी द्वारा वसूल किया जा रहा टोल 30 साल के लिए किए गए करार की शर्तोंं के ही अनुरूप है।

आठ घंटे मेंं गुजरे 20 हजार वाहन

डीएनडी के टोल फ्री होने के बाद रविवार को सुबह 11 बजे से लेकर शाम सात बजे तक 20 हजार वाहन बिना टोल टैक्स दिए टोल प्लाजा से गुजरे। इन वाहनोंं से डीएनडी को करीब पांच लाख रुपये टोल टैक्स के रूप मे मिलने थे। यह आंकड़ा डीएनडी प्रबंधन की तरफ से दिया गया है। डीएनडी प्रबंधन की तरफ से कहा गया है कि रविवार की रात मेंं भी डीएनडी को टोल फ्री रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.