Move to Jagran APP

कावड़ यात्राः 1 अगस्त से गाजियाबाद में नहीं होगा भारी वाहनों का प्रवेश, तैयारी में जुटा प्रशासन

वाहन चालकों के लिए परेशानी का समय आने वाला है। कांवड़ यात्र के मद्देनजर शीघ्र की शहर की यातायात व्यवस्था बदलने वाली है। एक अगस्त से शुरू होने वाली कांवड़ यात्र को लेकर यातायात पुलिस ने कमर कस ली है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2015 08:57 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2015 02:09 PM (IST)
कावड़ यात्राः 1 अगस्त से गाजियाबाद में नहीं होगा भारी वाहनों का प्रवेश, तैयारी में जुटा प्रशासन

गाजियाबाद [ आशुतोष गुप्ता]। वाहन चालकों के लिए परेशानी का समय आने वाला है। कांवड़ यात्र के मद्देनजर शीघ्र की शहर की यातायात व्यवस्था बदलने वाली है। एक अगस्त से शुरू होने वाली कांवड़ यात्र को लेकर यातायात पुलिस ने कमर कस ली है।

loksabha election banner

कांवड़ यात्र के दौरान यातायात समस्या से निपटने के लिए यातायात पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है। छह अगस्त से यह प्लान गाजियाबाद में लागू कर दिया जाएगा। इस प्लान में कई मार्गो पर डायवर्जन प्रस्तावित किया गया है। भारी वाहनों का जिले में प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहेगा।

यह प्लान 14 अगस्त की देर रात तक जारी रहेगा। यातायात पुलिस द्वारा 15 बिंदुओं पर यातायात प्लान तैयार किया गया है। 31 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के बाद एक अगस्त से सावन माह की शुरुआत के साथ कांवड़ यात्र शुरू हो जाती है। शिवरात्रि से एक सप्ताह पूर्व कांवड़ियों का रैला एनएच 58 पर मौजूद होता है।

इसके चलते प्रतिवर्ष मुख्य रूप से एनएच 58 पर डायवर्जन किया जाता है। इस वर्ष भी कांवड़ यात्र के मद्देनजर रूट प्लान तैयार कर लिया गया है।

इन रूटों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे वाहन

छह अगस्त से 14 अगस्त तक मोहननगर से लोनी-भौपुरा, ज्ञानी बार्डर, महाराजपुर बार्डर की तरफ आने जाने वाले भारी वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। एनएच 24 से भारी वाहनों के लिए इंदिरापुरम रेड लाइट, काला पत्थर, सीआईएसएफ से प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

हल्के वाहनों पर भी रहेगा प्रतिबंध

कांवड़ियों की भीड़ के चलते छह अगस्त से नौ अगस्त गाजियाबाद से मेरठ जाने वाली अप रोड पर हल्के वाहनों की व्यवस्था की जाएगी। इस मार्ग पर एक एक लेन में मेरठ से आने जाने वाले वाहनों को चलाया जाएगा जबकि मेरठ से गाजियाबाद आने वाला मार्ग पूरी तरह से कांवड़ियों के लिए रहेगा। नौ अगस्त की रात से इस मार्ग पर हल्के वाहन भी प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।

शहर में यह रहेगी यातायात व्यवस्था

नौ अगस्त से 14 अगस्त के बीच शहर के भीतर बसों का संचालन नहीं होगा। बसों के लिए कमला नेहरूनगर में अस्थाई बस अड्डा बनाया जाएगा। यहां आने वाली बस डासना पुल, आत्माराम स्टील तिराहा होकर एनएच 24 के लिए जाएंगी।

शहर के भीतर आने वाले हल्के वाहन का भी भीड़ के हिसाब से रूट डायवर्ट किया जाएगा। इन वाहनों को लालकुआं से चौधरी मोड़, अंबेडकर रोड, पुराना बस अड्डा होते हुए नेहरूनगर फ्लाईओवर से शहर में प्रवेश दिया जाएगा।

चौधरी मोड़ से दूधेश्वरनाथ मंदिर की तरफ आने जाने वाले प्रत्येक प्रकार के वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। रेलवे स्टेशन रोड, किराना मंडी, रमतेराम रोड, घंटाघर, बजरिया रोड, दिल्ली गेट, गंदा नाला की तरफ से आने वाले हल्के वाहनों को चौधरी मोड़ होते हुए भेजा जाएगा।

इन वाहनों को दूधेश्वरनाथ मंदिर की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। एएलटी फ्लाईओवर से मेरठ रोड पर किसी भी भारी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही संजय गीता चौक, घूकना मोड़, डीपीएस कट, सिहानी चुंगी, पटेलनगर की तरफ से भी किसी वाहन को एनएच 58 पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

मेट्रो के लिए चल रहे काम को लेकर हापुड़ मोड़, मेरठ तिराहा, मोहननगर की तरफ भी किसी वाहन को नहीं जाने दिया जाएगा। इन सभी वाहनों को पुराना बस अड्डा, चौधरी मोड़ से डायवर्ट कर एनएच 24 से निकाला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.