Move to Jagran APP

नोएडा: GBU की एक और छात्रा ने प्रोफेसर पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में एमफिल की एक और छात्रा ने प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मामला 17 फरवरी का है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 07:31 AM (IST)
नोएडा: GBU की एक और छात्रा ने प्रोफेसर पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

नोएडा। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में छात्रा के साथ यौन शोषण का मामला अभी थमा भी नहीं था कि एक और मामले ने विश्वविद्यालय की साख को बट्टा लगा दिया है। विश्वविद्यालय में एमफिल की एक और छात्रा ने प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मामला 17 फरवरी का है।

loksabha election banner

प्रोफेसर को किया गया निलंबित

गौरतलब है कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में छात्रा से अस्मत का सौदा करने वाले प्रोफेसर को विवि प्रशासन ने निलंबित कर दिया है। प्रोफेसर को हटाने की मांग को लेकर छात्राओं ने शनिवार की पूरी रात विवि परिसर में विरोध प्रदर्शन किया और धरने पर बैठी रहीं।

आंटी ने रची साजिश, बहला-फुसलाकर किशोरी के साथ किया घिनौना काम

प्रोफेसर का छात्रा को ऑफरः एक रात घर रुको टॉप करा दूंगा यूनिवर्सिटी

रविवार सुबह छात्रओं के सामने विवि प्रशासन झुका और आरोपी प्रोफेसर को निलंबित किया है। वहीं प्रोफेसर को अभी पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया है। पुलिस का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बीते शुक्रवार जीबीयू में बीटेक प्रथम वर्ष में पढ़ने वाली एक छात्रा से इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के हेड प्रोफेसर रूपेंद्र कुमार पचौरी ने कहा था कि यदि सेमेस्टर परीक्षा में निष्कासित होने से बचना है और परीक्षा में टॉप करना है तो एक रात उसके साथ गुजारनी होगी। यह बात पूरे विवि में आग की तरह फैल गई।

गर्भवती होने पर बोली पीड़िता, शादी का झांसा देकर किया गया दुष्कर्म

इसके बाद छात्र-छात्रओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। दो दिन तक छात्रों के हंगामे के बाद जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो शनिवार को पूरी रात छात्राओं ने विवि परिसर में बनी सड़कों पर सोकर गुजारी। रविवार सुबह विवि प्रशासन हिल गया। मामले की जानकारी पुलिस तक पहुंची कि छात्राओं ने पूरी रात विरोध प्रदर्शन किया।

इसके बाद रविवार तड़के से ही पुलिस के कई अधिकारी और विवि प्रशासन के लोग छात्राओं से मिलने पहुंचे। छात्राओं को जब यह बताया गया कि आरोपी प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया है और उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है, तब जाकर छात्राएं शांत हुईं और धरना प्रदर्शन समाप्त किया।

बेटी के पेट में दर्द होने पर पिता की गंदी करतूतों की खुली पोल - कैसे, पढ़ें खबर

नहीं टली परीक्षाएं

धरने पर बैठी छात्राओं ने मांग की थी कि इस पूरे घटनाक्रम से उनकी पढ़ाई पर असर पड़ा है, इसलिए सेमेस्टर परीक्षाएं की तिथि आगे बढ़ाई जाए, लेकिन विवि प्रशासन ने छात्रओं की यह बात मानने से इन्कार कर दिया। विवि प्रशासन का कहना है कि सेमेस्टर परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी।

पुलिस ने संभाली स्थिति

छात्रओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस की टीम विवि पहुंची। पुलिस ने छात्राओं को समझाया कि आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है, जांच के बाद ही सब साफ हो पाएगा। पुलिस ने छात्राओं छात्रावास लौट जाने की भी अपील की।

परिवार के दबाव में 18 लोगों पर लगाया दुष्कर्म का आरोप...पढ़ें खबर

जांच कमेटी से नहीं पूरी हुई जांच

विवि स्तर से आठ सदस्यीय जांच कमेटी का गठन शुक्रवार रात में किया गया था, लेकिन शनिवार और रविवार को अवकाश होने से जांच कमेटी की जांच अभी पूरी नहीं हो सकी है। कमेटी में शामिल ज्यादातर लोग दोनों दिन अवकाश पर थे। जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट ववि के उच्च अधिकारियों को सौंपी जाएगी।

कई स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

छात्राओं ने हंगामे के दौरान विवि प्रशासन से मांग की है कि विवि परिसर में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाए। विवि प्रशासन ने छात्राओं की मांग पर सहमति जताते हुए कहा कि जल्द ही विवि परिसर के कई मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.