Move to Jagran APP

अब फिर दौड़ेगी दिल्‍ली में विकास की गाड़ी, 1900 करोड़ रुपये के प्रावधान से बनेंगी सड़कें और फ्लाइओवर

दिल्ली सरकार ने सड़कों और फ्लाईओवरों के निर्माण पर इस वर्ष 2019-20 में 1900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे ढांचागत विकास पर काम किया जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 10:43 PM (IST)
अब फिर दौड़ेगी दिल्‍ली में विकास की गाड़ी, 1900 करोड़ रुपये के प्रावधान से बनेंगी सड़कें और फ्लाइओवर
अब फिर दौड़ेगी दिल्‍ली में विकास की गाड़ी, 1900 करोड़ रुपये के प्रावधान से बनेंगी सड़कें और फ्लाइओवर

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। दिल्ली के विकास का नए सिरे से ढांचा तैयार करने में जुटी दिल्ली सरकार के ऊपर अब नई योजनाओं पर काम जल्द शुरू कराने की चुनौती है। अगर विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ढांचागत विकास की बड़ी योजनाओं पर काम शुरू करा पाती है तो यह जनता को बड़ी राहत देने वाली बात होगी। लोकसभा चुनाव के चलते करीब डेढ़ माह से दिल्ली में विकास कार्य ठप रहा है।

loksabha election banner

तीन दिन पहले लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द नई योजनाओं की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम कराने वाली एजेंसियों को काम सौंप दिया जाए। दिल्ली सरकार ने सड़कों और फ्लाईओवरों के निर्माण पर इस वर्ष 1900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे ढांचागत विकास पर काम किया जाना है। मगर इसमें से शास्त्री पार्क लालबत्ती सिग्नल फ्री योजना को छोड़ दिया जाए तो इसके अलावा एक भी योजना पर काम शुरू नहीं हो सका है। यह बात सरकार को जरूर चिंता में डाल रही है।

इन योजनाओं को करना है पूरा -नजफगढ़ नाले के किनारे ढांसा रेगुलेटर से द्वारका मोड़ तक 500 करोड़ रुपये की लागत से 25 किलोमीटर लंबी 4 लेन की सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जाना है। मगर टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है।
-रामपुरा, त्रिनगर, इंद्रलोक और कर्मपुरा में राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर पुलों को 86 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा करने का काम भी शुरू किया जाना है।
-303 करोड़ रुपये की लागत से शास्त्री पार्क और सीलमपुर फ़्लाईओवर का निर्माण कार्य जरूर शुरू हो चुका है। अगले 18 महीनों में इसके पूरा हो जाने की उम्मीद है।
-आश्रम चौक पर भीड़ कम करने और निर्बाध आवागमन के लिए 78 करोड़ रुपये की लागत से अंडरपास बनाया जाना है।
-38 करोड़ रुपये की लागत से वजीराबाद और जगतपुर के बीच हाफ अंडरपास और आउटर ¨रग रोड पर गांधी विहार के निकट पैदल पारपथ के निर्माण कार्य को शुरू किया जाना है।
-सराय काले खां फ्लाईओवर ¨रग रोड पर सराय काले खां के सामने पहले से बने सिंगल फ्लाईओवर को डबल किए जाने की योजना है। इसके अभी तक न बन पाने से इस क्षेत्र में भयंकर जाम लग रहा है।
-आश्रम फ्लाईओवर के विस्तार का जनता को इंतजार । आश्रम से नोएडा या सराय काले खां की ओर आने जाने के लिए कालिंदी कॉलोनी के पास काफी जाम लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की गई योजना को दिल्ली सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।
-मजनूं का टीला व मैटकॉफ हाउस लालबत्ती पर बनने हैं फ्लाईओवर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.