Move to Jagran APP

अमीर शहरों की सूची में राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर, कई मेट्रो शहर पीछे

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली ने देश के कई मेट्रो शहरों को पछाड़़ दूसरा धनी शहर बन गया है। दिल्ली के पास कुल 450 अरब डॉलर की संपत्ति है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 09:25 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 03:38 PM (IST)
अमीर शहरों की सूची में राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर, कई मेट्रो शहर पीछे

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के अमीर शहरों की फेहरिस्त में राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है, जबकि आर्थिक राजधानी मुंबई पहले स्थान पर बरकरार है। दिल्ली के पास कुल 450 अरब डॉलर की संपत्ति है, जबकि मुंबई के लोगो के पास 820 अरब डॉलर संपत्ति है। न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

loksabha election banner

देश की कुल संपत्ति 5600 अरब डॉलर

रिपोर्ट के मुताबिक, इसी साल जून 2016 तक देश की कुल संपत्ति 5600 अरब डॉलर थी। इसके मुताबिक, देश में 264000 करोड़पति हैं और 95 अरबपति, अकेले मुंबई में 45000 करोड़पति हैं जबकि 28 अरबपति। दिल्ली के पास कुल 450 अरब डॉलर की संपत्ति है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगले एक दशक के दौरान देश को स्थानीय वित्तीय सेवा, आईटी, रियल एस्टेट, स्वास्थ्य और मीडिया क्षेत्र में मजबूत वृद्धि से लाभ हो सकता है।

वहीं, मौद्रिक नीति में सुधार और अर्थव्यवस्था को खोलने के बाद भारत वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूची में 16 स्थान उछलकर 39वें स्थान पर आ गया है। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने बुधवार को वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूची 2016-17 जारी की।

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि देश के अमीर शहरों की फेहरिस्त में राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.