PreviousNext

दिल्ली में नए राशन कार्ड बनाने पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक

Publish Date:Wed, 06 Apr 2016 08:10 PM (IST) | Updated Date:Thu, 07 Apr 2016 11:02 AM (IST)
दिल्ली में नए राशन कार्ड बनाने पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक
केंद्र सरकार ने पत्र भेजकर दिल्ली सरकार को अवगत कराया है कि दिल्ली के लिए राशन कार्ड की निर्धारित संख्या पूरी हो चुकी है। इसलिए अब उन्हें नए कार्ड बनाने के लिए अनुमति नहीं मिलेगी।

नई दिल्ली [वी.के.शुक्ला]। दिल्ली में रहते हैं तो अब नए राशन कार्ड नहीं बनवा सकेंगे। केंद्र सरकार ने इस पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने पत्र भेजकर दिल्ली सरकार को अवगत कराया है कि दिल्ली के लिए राशन कार्ड की निर्धारित संख्या पूरी हो चुकी है। इसलिए अब उन्हें नए कार्ड बनाने के लिए अनुमति नहीं मिलेगी। दिल्ली सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है।

दिल्ली के खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान से मिलने का समय मांगा है। इस संबंध में पूछने पर इमरान हुसैन ने कहा कि यह बड़ी समस्या है। दिल्ली में पिछले 10 या 12 सालों में आबादी काफी बढ़ी है। लेकिन दिल्ली के लिए राशन का निर्धारित कोटा नहीं बढ़ाया गया। जबकि दिल्ली में लगातार आबादी बढ़ रही है। प्रति वर्ष दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में लोग आकर बसते हैं। इस लिहाज से दूसरे राज्यों के साथ दिल्ली को नहीं देखा जा सकता।

ऑड-ईवन के दूसरे चरण में महिलाओं को मिलेगी छूट- गोपाल राय

सूत्रो के अनुसार, दिल्ली के लिए निर्धारित राशन कार्ड की संख्या 72 लाख, 77 हजार, 995 है जो कुछ माह पहले पूरी हो चुकी है। ऐसी स्थिति में पहले से किए गए आवेदन पर अभी तक राशन कार्ड बनते रहे हैं। जबकि इस वित्तीय वर्ष में लोगों के राशन कार्ड नहीं बन सकते। इस समस्या को दूर किए जाने के लिए दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था तथा अनुरोध किया था कि 72.77 लाख की लिमिट को बढ़ाकर 80 लाख कर दिया जाए।

पत्र में दिल्ली की वर्तमान स्थिति का जिक्र किया गया था तथा यह भी बताया गया था कि 10 साल पहले निर्धारित की गई लिमिट को बढ़ाने की नितांत आवश्यकता है। मगर केंद्र ने पत्र भेजकर इसे नकार दिया। केंद्र सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि दिल्ली की लिमिट नहीं बढ़ाई जा सकती है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:central government stays issue ration cards in Delhi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रोः एयरपोर्ट नहीं अब राजीव चौक जाएगी हाईस्पीड मेट्रोबसपा सांसद नरेंद्र कश्यप की बहू की मौत, पिता ने लगाए गंभीर आरोप
यह भी देखें