Move to Jagran APP

रेलवे की बड़ी सौगात, डाकघर के बाद अब बैंकों से भी करा सकेंगे टिकट बुकिंग

रेलवे के आरक्षण केंद्रों पर टिकट काउंटर पर भारी भीड़ को कम करने के लिए रेल प्रशासन द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसमें एक अहम कदम यह भी है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 04:47 PM (IST)
रेलवे की बड़ी सौगात, डाकघर के बाद अब बैंकों से भी करा सकेंगे टिकट बुकिंग

नई दिल्ली (जेएनएन)। डाकघर के बाद अब बैंकों में रेल टिकट उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। इससे लोगों को टिकट खरीदने का एक और विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक-दो शहरों में यह सुविधा मिलेगी,लेकिन यह प्रयोग सफल रहा तो चरणबद्ध तरीके से अन्य शहरों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

loksabha election banner

आरक्षण केंद्रों व रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने के लिए रेल प्रशासन द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पयर्टन निगम (निगम) की वेबसाइट की क्षमता बढ़ाने के साथ ही दिल्ली सहित कई स्थानों पर यात्रियों को ऑनलाइन अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराया जा रहा है।

मोबाइल एप से ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट

इसी तरह से स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही है। कई डाकघरों में भी आरक्षित टिकट बेचे जा रहे हैं। उत्तर रेलवे भी 25 डाकघरों के माध्यम से आरक्षित टिकट बेच रहा है जिसमें से छह दिल्ली मंडल में हैं। अब इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए बैंकों से टिकट बेचने की तैयारी है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उत्तर मध्य रेलवे के कुछ शहरों में यह सुविधा देने की योजना है। इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ करार किया जाएगा।

गुड न्यूज : अब वेटिंग टिकट पर दूसरी ट्रेन में भी मिलेगी बर्थ

खास बात यह है कि यात्रियों को बैंक से न सिर्फ आरक्षित टिकट मिलेगा बल्कि अनारक्षित टिकट भी खरीद सकेंगे। इसके लिए बैंकों में टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि यदि यह योजना सफल रहती है तो यात्रियों को घर के नजदीक ही टिकट मिल सकेगा। इससे यात्रियों को टिकट के लिए यात्र शुरू होने के काफी पहले रेलवे स्टेशन नहीं जाना होगा। वहीं, इससे टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने में भी मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.