Move to Jagran APP

11300 Cr PNB Scam: नीरव मोदी पर कसा शिकंजा, देश के 15 शहरों में ED की छापेमारी

बताया जा रहा है कि ED ने इस मामले में नई दिल्ली के साकेत मॉल, वसंत कुंज और रोहिणी में छापेमारी की है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 18 Feb 2018 03:18 PM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2018 03:18 PM (IST)
11300 Cr PNB Scam: नीरव मोदी पर कसा शिकंजा, देश के 15 शहरों में ED की छापेमारी
11300 Cr PNB Scam: नीरव मोदी पर कसा शिकंजा, देश के 15 शहरों में ED की छापेमारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। मुंबई स्थित पंजाब नेशनल बैंक (PNB) शाखा में हुए 11300 करोड़ से अधिक के घोटाले की आंच दिल्ली तक पहुंच गई है। जांच में जुटी केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआइ) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) लगातार नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों पर छापेमारी कर रहा है।

loksabha election banner

इस कड़ी में रविवार को भी ED ने पीएनबी घोटाले की जांच के सिलसिले में देश के 15 शहरों में 45 जगहों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि ED ने इस मामले में नई दिल्ली के साकेत मॉल, वसंत कुंज और रोहिणी में छापेमारी की है।

जानकारी सामने आ रही है कि ED और सीबीआइ की टीमें घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की कंपनियों पर लगातार छापेमारी कर रही है। जांच की कड़ी में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से संबंधित 3 लोगों को एजेंसियों की तरफ से समन भी जारी किया गया है। 

यहां पर बता दें कि देश फरार नीरव मोदी की तलाश जारी है, लेकिन इस बीच नई जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले नीरव मोदी ने अपने दो नए स्टोर्स खोले हैं। यह भी पता चला है कि ये दो स्टोर्स नीरव मोदी पर एफआइआर दर्ज होने के बाद खोले गए हैं। ये दो स्टोर्स मकाऊ और कुआलालंपुर में खोले गए हैं।

डिप्टी मैनेजर समेत तीन लोगों को किया गया है गिरफ्तार

गौरतलब है कि कार्रवाई की कड़ी में शनिवार को ही पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने में नीरव मोदी की मदद करने वाले तत्कालीन डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी को सीबीआइ ने गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि गोकुलनाथ उस वक्त डिप्टी मैनेजर था, जब नीरव ने यह कर्ज लिया था। इसके अलावा पीएनबी के सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज खराट और नीरव मोदी ग्रुप के हेमंत भट्ट को भी शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

गोकुलनाथ पिछले साल रिटायर हो चुका है। मुंबई की एक विशेष अदालत ने इन तीनों को तीन मार्च तक सीबीआइ की हिरासत में भेज दिया है।  इस बीच, समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार इस घोटाले से बैंकों को 17,600 करोड़ का चूना लग सकता है। समाचार एजेंसी ने आयकर विभाग के हवाले से यह जानकारी दी है। बता दें कि घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव देश छोड़कर जा चुका है।

एक अन्य आरोपी मेहुल चौकसी भी भारत से बाहर है।1सीबीआइ की प्राथमिकी में धोखाधड़ी के लिए आठ लोगों को नामजद किया गया है। इन पर 280 करोड़ रुपये का घोटाला करने का आरोप है। हालांकि, बैंक की ओर से बाद में दाखिल शिकायतों के आधार पर घोटाले की राशि को 6,498 करोड़ रुपये का बताया गया है। सीबीआइ शेट्टी और खराट द्वारा जारी किए गए 150 से अधिक लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एलओयू) की जांच कर रही है।

सीबीआइ की दूसरी एफआइआर गीतांजलि ग्रुप से जुड़ी कंपनियों से संबंधित है। इस मामले में भी 150 एलओयू फ्रॉड कर जारी किए गए। इनकी राशि 4,886 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह एफआइआर मेहुल व उसकी कंपनियों गीतांजलि जेम्स, नक्षत्र ब्रांड और गिन्नी के खिलाफ की गई है। सभी एलओयू 2017-18 के दौरान जारी और रिन्यू किए गए।

वहीं, आयकर विभाग ने कहा है कि उसने गीतांजलि जेम्स व मेहुल के नौ बैंक खातों पर रोक लगा दी है। इनमें लगभग 80 लाख रुपये हैं।’ प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को लगातार तीसरे दिन मोदी के ठिकानों पर छापेमारी जारी रखी। इसने देशभर में 21 ठिकानों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये के हीरे और सोना बरामद किए। इस तरह पीएनबी घोटाले में अब तक 5,674 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

यह भी पढ़ेंः लवली की घर वापसी का शीला ने किया स्वागत, अजय माकन की कार्यशैली पर उठाए सवाल

यह भी पढ़ेंः लवली की 'घर वापसी' से कांग्रेसियों से ज्यादा BJP नेता खुश, जानें क्या है पूरा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.