Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटे लोग

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां शुरू

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 06:38 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2017 06:38 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटे लोग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटे लोग

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

loksabha election banner

21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए हर तरफ योग अभ्यास का सिलसिला शुरू हो गया है। जिला पार्क से लेकर स्थानीय उद्यान और पब्लिक स्कूलों में अभ्यास की शुरुआत हो गई है। यहां लोग भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। संस्थाओं की ओर से जागरूकता के लिहाज से हर वर्ग के लोगों को योग अभ्यास के लिए तैयार किया जा रहा है। योग के लाभ और उसके दैनिक जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों से भी लोगों को अवगत कराया जा रहा है। इलाके के पार्को में सुबह शाम लोग योग के अभ्यास में जुट गए हैं।

भारतीय योग संस्थान के आयोजन

भारतीय योग संस्थान की केंद्रीय कार्यकारणी के सदस्य शरतचंद्र अग्रवाल ने बताया कि योग दिवस के मद्देनजर तीन दिन से क्षेत्र के अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों और कारपोरेट संस्थानों में योग से संबंधित कार्यक्रम के आयोजन किए गए हैं। इसमें दिल्ली विश्व विद्यालय (डीयू) के कॉलेज के अलावा निजी संस्थानों को शामिल किया गया है। इसके अलावा रोहिणी के जापानी पार्क में पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों के लिए भी योग अभ्यास को शुरू किया गया है। इसकी शुरुआत सोमवार से हुई है। इसके अंतर्गत 1500 थानों के कर्मचारियों व उनके परिवार के सदस्यों को योग के लाभ से अवगत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग दिवस के प्रोटोकॉल के आधार पर ही आसन और प्राणायाम कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 जून को सभी स्कूलों के एनसीसी कैडर के छात्र-छात्राओं को योग अभ्यास कराया जाएगा, जिसकी शुरुआत पहले ही हो चुकी है।

स्थानीय स्तर पर योग

योग शिक्षक हेमंत ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर बच्चों को इससे जोड़ने का प्रयास जारी है। रोहिणी स्थित कई स्कूलों में योग दिवस को लेकर बच्चे अभ्यास कर रहे हैं, जिसमें शिक्षकों का भी पूरा

सहयोग मिल रहा है। इसके तहत पिरामिड के रूप में एकदूसरे के सहारे योग का अभ्यास, संदेश पर आधारित योग आसन के अलावा योग दिवस के प्रोटोकॉल पर केंद्रित योग अभ्यास किए जा रहे हैं, वहीं शालीमार बाग में कार्यक्रम की आयोजक रजनी शर्मा ने बताया कि योग को लेकर लोग बहुत उत्साहित हैं। सुबह से ही पार्क में हर उम्र वर्ग के लोग एकत्रित हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.