Move to Jagran APP

शर्मनाक घटना

दक्षिण जिले में घटी इस तरह की घटना ने पूरे पुलिस विभाग की पोल खोलकर रख दी है। यह सुबूत है कि पुलिस व

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 11:24 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 11:24 PM (IST)
शर्मनाक घटना
शर्मनाक घटना

दक्षिण जिले में घटी इस तरह की घटना ने पूरे पुलिस विभाग की पोल खोलकर रख दी है। यह सुबूत है कि पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार की जड़ें काफी गहरी हैं

loksabha election banner

-----------

रिश्वत के बंटवारे को लेकर दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर व हवलदार के बीच जमकर जूतम पैजार होने की घटना निहायत ही शर्मनाक है। दोनों ने एक-दूसरे का सिर तक फोड़ दिया। हालात बेकाबू होने पर थाने से ही पुलिस कंट्रोल रूम (100 नंबर) को कॉल भी करना पड़ गया। रातोंरात दोनों का तबादला भी कर दिया गया। लेकिन हैरत की बात यह कि इस मामले में रिपोर्ट किसी के खिलाफ दर्ज नहीं की गई। दक्षिण जिले में घटी इस तरह की घटना ने पूरे पुलिस विभाग की पोल खोलकर रख दी है। यह घटना इस बात का सुबूत है कि पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार की जड़ें काफी गहरी हैं। सवाल यह है कि जब दो लोगों के बीच झगड़ा होता है तो यही पुलिस फौरन मुकदमा दर्ज करने की बात करती है। जब कोई पुलिस के साथ बदसुलूकी करता है तो पुलिस उसी वक्त रिपोर्ट दर्ज कर लेती है। लेकिन दो पुलिसकर्मियों ने थाना परिसर में ही झगड़ा किया लेकिन इस पर रिपोर्ट तक दर्ज नहीं की गई। इस तरह की दोतरफा नीति कहीं से भी सही नहीं कही जा सकती।

दिल्ली देश की राजधानी है। इस लिहाज से तो यह घटना दिन प्रतिदिन बदतर होती जा रही कानून व्यवस्था को बयां करने के लिए काफी है। जब पुलिसकर्मी रिश्वत लेने और उसे बांटने में मशरूफ रहेंगे, तब अपराध भला कहां रुक पाएंगे। पुलिस के आला अधिकारियों को गंभीरता से सोचने और कोई कारगर कार्ययोजना बनाने की जरूरत है। ऐसा इसलिए भी जरूरी है कि दिल्ली की घटनाओं पर सबकी निगाहें लगी होती हैं। दिल्ली पुलिस को यह भी सोचना होगा कि उसकी गिनती देश की सबसे तेजतर्रार पुलिस फोर्स में होती है तो उसकी यह नैतिक जिम्मेदारी भी है कि वह ना केवल आपराधिक वारदातों पर अंकुश रखे, बल्कि अनुशासन की मिसाल भी पेश करे। इस तरह की घटनाएं तो उसकी रही सही साख पर भी बट्टा लगा देंगी। शायद इसीलिए जनता का भरोसा भी पुलिस पर से उठता जा रहा है। पुलिस थाने में जाने से भी लोग इसीलिए कतराने लगे हैं कि कहीं वहां जाने से उनकी जेब न ढीली हो जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.