Move to Jagran APP

पार्षद का रिपोर्ट कार्ड - अमन त्यागी

उम्र - 35 साल वार्ड का नाम - बुराड़ी राजनीतिक पार्टी - कांग्रेस ---------------- मतदाताओं की

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 06:40 PM (IST)
पार्षद का रिपोर्ट कार्ड - अमन त्यागी
पार्षद का रिपोर्ट कार्ड - अमन त्यागी

उम्र - 35 साल

prime article banner

वार्ड का नाम - बुराड़ी

राजनीतिक पार्टी - कांग्रेस

----------------

मतदाताओं की संख्या - 59000

पुरुष मतदाता - 31000

महिला मतदाता - 28000

------

परिसीमन के बाद स्थिति

नए परिसीमन में इस वार्ड के अधिकांश हिस्से को दो नए वार्डो में शामिल कर दिया गया है। वहीं, मुकंदपुर वार्ड के बड़े हिस्से को भी बुराड़ी वार्ड में जोड़ दिया गया है। इसके अलावा इस वार्ड में सत्य विहार, अजीत विहार, बुराड़ी गढ़ी, जाटव बस्ती, एकता एंक्लेव, कौशिक पार्ट एक, नत्थू कॉलोनी बीसीडी ब्लॉक, गणेश नगर आदि नए क्षेत्र भी जुड़ गए हैं। पूर्व में ये सभी क्षेत्र मुकंदपुर वार्ड में आते थे। वहीं, बुराड़ी वार्ड के वशिष्ठ एंक्लेव, बाबा कॉलोनी पार्ट एक और कंडक्टर कॉलोनी को नव सृजित कमालपुर वार्ड में शामिल कर दिया गया है। पुराने वार्ड के नत्थूपुरा, इब्राहिमपुर, सुशांत विहार और मुखमेलपुर आदि क्षेत्रों को मिलाकर नया कादी विहार वार्ड बना दिया गया है।

------------

पार्षद के पांच अहम कार्य

-बुराड़ी गांव, नत्थूपुरा गांव, लक्ष्मी विहार, प्रेम नगर और मुखमेलपुर गांव में 100 से अधिक गालियों और फिरनी रोड का निर्माण।

-नत्थूपुरा मोड़ से मुखमेलपुर बांध तक मुख्य सड़क का निर्माण।

-उत्तराखंड कॉलोनी में 630 केवी का ट्रांसफार्मर लगवाया।

-नत्थूपुरा और इब्राहिमपुर में शौचालयों का निर्माण।

-बुराड़ी निगम प्रतिभा विद्यालय का निर्माण।

----------------------------

पांच बड़ी विफलताएं

-बुराड़ी मुख्य मार्ग समेत अन्य कॉलोनियों में जलभराव की समस्या।

-नालियों और सड़कों पर लगा है गंदगी का अंबार।

- कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था बदहाल।

-विभागों की लापरवाही से सड़कों पर है अतिक्रमण।

-मुख्य स्थलों पर स्ट्रीट लाइटों की है कमी।

-------------------------

हमने पांच साल के कार्यकाल में विकास कार्यो की झड़ी लगा दी। बुराड़ी में नया स्कूल बनवाया तो मुखमेलपुर और इब्राहिमपुर में स्कूलों की चारदीवारी का निर्माण कराया। कॉलोनियों और गांवों में नौ से अधिक स्ट्रीट लाइटें लगवाई। सुगम आवागमन के लिए 40 पुलिया का निर्माण कराया। हमने वार्ड के तकरीबन सभी गांवों और कॉलोनियों में सड़कें और गलियों का निर्माण कराया। लोगों की सुविधा के लिए कई जगहों पर शौचालयों का भी निर्माण कराया।

अमन त्यागी, पार्षद

----------------

दावों का पोस्टमार्टम

पांच साल में वार्ड में विकास की कोई बड़ी नई योजना लाने में वर्तमान पार्षद नाकाम रहे। वह पूर्व विधायक और पूर्व पार्षद द्वारा शुरू कराए गए विकास कार्यो को ही खुद की उपलब्धि बता रहे हैं। पांच साल में सफाई व्यवस्था बदहाल हो गई। सड़कों को ही कूड़ाघर बना दिया गया। गंदगी के कारण लोग पूरे पांच साल बेहाल रहे। मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव भी नहीं किया गया।

-विमला त्यागी, गत चुनाव में दूसरे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी

-------------------

लोगों की राय-------

बुराड़ी का अपेक्षित विकास नहीं हो सका है। यहां मुख्य मार्गो पर जलभराव है। इसके अलावा वार्ड में फैली गंदगी भी एक बड़ी समस्या है। इस कारण लोगों को परेशानी होती है। इन समस्याओं को दूर किया जाना चाहिए।

-कपिल कुमार

इलाके में स्वास्थ्य सुविधाओं का घोर अभाव है। एक अस्पताल बन रहा है, लेकिन यह कब चालू होगा इसकी जानकारी नहीं है। इस कारण लोगों को आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए काम करने की आवश्यकता है, जो अभी तक नहीं हो सका है।

-कृष्ण कुमार अत्री

कॉलोनियों में जल भराव की समस्या है। खासकर बारिश के समय में यह समस्या और बढ़ जाती है। नालियों की नियमित सफाई नहीं होती है, इस कारण नालियां बजबजाती रहती हैं। इनकी नियमित रूप से सफाई होनी चाहिए। शिक्षा के क्षेत्र में भी विकास की जरूरत है।

-सोनू कुमार

बारिश के मौसम में मुख्य मार्ग पर हर साल पानी भर जाता है। गदंगी सड़कों पर हर ओर कूड़ा फैला है। इससे लोग परेशान हैं। इसके अलावा वार्ड में कई अन्य समस्याएं भी हैं, जिनका समाधान नहीं किया गया है। यातायात जाम भी इस वार्ड की एक बड़ी समस्या है।

-रतन त्यागी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.