Move to Jagran APP

एलजी ने रोकी मुख्य सचिव के विदेश दौरे की फाइल

वीके शुक्ला नई दिल्ली उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली के मुख्य सचिव डॉ. एमएम कुट्टी के विदेश दौरे की

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 01:07 AM (IST)
एलजी ने रोकी मुख्य सचिव के विदेश दौरे की फाइल

वीके शुक्ला नई दिल्ली

loksabha election banner

उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली के मुख्य सचिव डॉ. एमएम कुट्टी के विदेश दौरे की फाइल को स्वीकृति देने से मना कर दिया है। एलजी ने यह टिप्पणी करते हुए फाइल वापस दिल्ली सचिवालय भेज दी कि कैशलेस योजना सहित कुछ अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं को समय पर लागू करना जरूरी है, इसलिए उन्हें विदेश दौरे की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार डॉ. कुट्टी ने केंद्र सरकार में रहते हुए डीओपीटी (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग) के तहत स्टडी टूर के लिए आवेदन किया था। उन्हें दिसंबर में कैलिफोर्निया जाना था, लेकिन इसी बीच वह दिल्ली के मुख्य सचिव बन गए। केंद्र सरकार ने उनके आवेदन पर स्वीकृति देकर फाइल दिल्ली सचिवालय भेज दी थी। उपराज्यपाल की स्वीकृति के लिए उन्होंने यह फाइल राजनिवास भेजी थी।

गौरतलब है कि विदेश दौरे को लेकर सरकार और उपराज्यपाल के बीच विवाद उस समय शुरू हुआ था जब 4 अगस्त को दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसलों को लेकर उपराज्यपाल को निर्णायक बताया था। इसके बाद उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली सरकार के मंत्रियों के विदेश दौरों की फाइलें तलब की थीं। उपराज्यपाल से अनुमति नहीं लिए जाने के चलते राजनिवास ने मंत्रियों के दौरों को गैरकानूनी करार दिया था, जिस पर सरकार ने कड़ी आपत्ति जताई थी। सरकार ने पक्ष रखा था कि मंत्रियों ने कोई भी विदेश दौरा फिजूलखर्ची के लिए नहीं किया था। इसके बाद शिक्षा से संबंधित उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का फिनलैंड दौरा उपराज्यपाल ने दिल्ली में डेंगू के फैले होने के चलते बीच में ही निरस्त कर दिया था। हालांकि सिसोदिया अपना विदेश दौरा पूरा करके आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.