Move to Jagran APP

नोटबंदी: संसद का घेराव करने पहुंचे NSUI कार्यकर्ता, पुलिस से हुई भिड़ंंत

केंद्र सरकार के खिलाफ जन आक्रोश दिवस के अवसर पर हजारों NSUI कार्यकर्ता रायसीना रोड पर जमा हुए। कार्यकर्ताओं ने रोड पर जाम लगा दिया और 3 घंटे तक सभा की।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2016 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2016 07:42 AM (IST)
नोटबंदी: संसद का घेराव करने पहुंचे NSUI कार्यकर्ता, पुलिस से हुई भिड़ंंत

नई दिल्ली [जेएनएन]। नोटबंदी को लेकर सोमवार के संसद से लेकर सड़क तक सियासत देखने को मिली। केंद्र सरकार के खिलाफ विरोधियों ने जन आक्रोश दिवस के रूप में प्रदर्शन किया। दिल्ली में कांग्रेस की स्टूडेंट विंग NSUI ने भी सड़क पर सरकार के खिलाफ हल्ला बोला।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के खिलाफ अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम जन आक्रोश दिवस के अवसर पर हजारों NSUI कार्यकर्ता रायसीना रोड पर जमा हुए। NSUI कार्यकर्ताओं ने रोड पर जाम लगा दिया और तीन घंटे तक सभा की। इस दौरान कांग्रेस पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी मौके पर मौजूद रहे और सभा को संबोधित किया।

नोटबंदी के समर्थन में व्यापारी, दिल्ली के बाजारों में नहीं दिखा भारत बंद का असर

पुलिस और NSUI कार्यकर्ताओं में भिड़ंत

नोटबंदी के विरोध में जन आक्रोश दिवस के दौरान देश भर से दिल्ली पहुंचे हजारों NSUI कार्यकर्ताओं ने संसद घेराव के लिए संसद की तरफ कूच किया। संसद घेराव के दौरान NSUI के कार्यकर्ताओं से पुलिस की तीखी झड़प भी हुई। पुलिस ने छात्रों पर बल प्रयोग भी किया। प्रदर्शन के दौरान सैकड़ों छात्रों ने NSUI की राष्ट्रीय अध्यक्ष अमृता धवन के नेतृत्व में गिरफ्तारी भी दी।

आम लोगों को हो रही परेशानी

कांग्रेस नेता अहमद पटेल, आनंद शर्मा, ऑस्कर फर्नांडिस, पीसी चाको, रणदीप सुरजेवाला और दीपेन्द्र हुड्डा ने सभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि वर्तमान सरकार जिस तरह से तानाशाही कर रही है यह लोकतांत्रिक मूल्यों पर हमला है। पटेल ने कहा सरकार ने आनन-फानन में नोटबंदी का निर्णय लिया है जिससे देश के आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

केजरीवाल वार: मोदी ने नोटबंदी के जरिए देश को 10 साल पीछे धकेला

ध्यान भटकाने के लिए लिया नोटबंदी का फैसला

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने अपने संबोधन में सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने मूल मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए इस तरह का निर्णय लिया है। जब से नोटबंदी हुई है लोग इसी मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं।

असंवैधानिक है नोटबंदी का फैसला

कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस और पीसी चाको ने सभा को संबोधित करते हुए नोटबंदी को केंद्र सरकार का असंवैधानिक फैसला बताया। कांग्रेस नेताओं ने कहा RBI द्वारा लिए जाने वाले निर्णय को प्रधानमंत्री ने प्रभावित करने का काम किया है, जिससे देश की कानून व्यवस्था पर हमला हुआ है।

भारत बंद बेअसर, दिल्ली-एनसीआर में खुले बाजार- देखें तस्वीरें

JPC जांच की मांग

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी पर JPC की जांच होनी चाहिए यदि सरकार की मंशा साफ है तो वह JPC की जांच करा ले जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने कहा वास्तव में नोटबंदी एक घोटाला है जिसे भाजपा के लोगों ने प्रधानमंत्री के साथ मिलकर अंजाम दिया है।

नहीं मिला रोजगार

NSUI की राष्ट्रीय अध्यक्ष अमृता धवन अंत में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार जब सत्ता में आई थी तो नौजवानों से हर एक साल में दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था लेकिन देश के नौजवानों को कोई रोजगार नहीं मिला।

नोटबंदी को लेकर केजरीवाल का पर्चा वार, 'हर मिनट का बदला लेगी जनता'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.