Move to Jagran APP

एयरपोर्ट पर आज अमित शाह करेंगे सबसे बड़े चरखे का अनावरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर स्थापित विश्व के सबसे ब

By Edited By: Published: Mon, 04 Jul 2016 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2016 09:02 PM (IST)
एयरपोर्ट पर आज अमित शाह करेंगे 
सबसे बड़े चरखे का अनावरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर स्थापित विश्व के सबसे बड़े चरखे का अनावरण मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवाइआइसी) द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार तीसरे पहर चरखे का अनावरण किया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र सहित नागर विमानन राज्य मंत्री महेश शर्मा व राज्य मंत्री गिरीराज सिंह के अलावा आयोग व एयरपोर्ट के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि विशालकाय चरखे को टर्मिनल थ्री के डिपार्चर बिल्डिंग के बाहर स्थापित किया गया है। केवाइआइसी द्वारा लगवाए गए इस चरखे को साबरमती आश्रम अहमदाबाद स्थित केवाइआइसी के सेंटर में 26 बढ़ई और कर्मियों ने 40 दिन में तैयार किया है। एयरपोर्ट पर इस चरखे को स्थापित किए जाने का उद्देश्य लोगों को भारतीयता और स्वदेशी के गर्व के भाव को बढ़ाना है। दरअसल, चरखे को स्वतंत्रता संग्राम के प्रतीक के रूप में माना जाता है। महात्मा गांधी ने चरखे के माध्यम से ही लोगों को स्वदेशी व स्वरोजगार का संदेश दिया था। एयरपोर्ट पर स्थापित कए गए चरखे की लंबाई नौ मीटर (27 फुट) और ऊंचाई 5 मीटर (15 फुट) है। इसका निर्माण टिक की लकड़ी से कराया गया है। अनुमान है कि एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले करीब डेढ़ लाख लोग प्रतिदिन इस विशाल चरखे को देख पाएंगे। गत मई में ही इस चरखे को एयरपोर्ट पर स्थापित कर दिया गया था, लेकिन इसे आम लोगों के लिए नहीं खोला गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.