Move to Jagran APP

डॉक्टर्स डे पर फीस न लें डॉक्टर : आइएमए

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : डॉक्टरी पेशे की गिरती साख से चिंतित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने डॉक्

By Edited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 10:38 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 10:38 PM (IST)
डॉक्टर्स डे पर फीस न लें डॉक्टर : आइएमए

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : डॉक्टरी पेशे की गिरती साख से चिंतित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने डॉक्टरों को निर्देश जारी किया है कि वे शुक्रवार को डॉक्टर्स डे के दिन मरीजों से फीस न लें। कम से कम एक दिन डॉक्टर उन्हें निशुल्क परामर्श दें। इससे डॉक्टरों और मरीजों का आपसी रिश्ता मजबूत होगा।

loksabha election banner

डॉक्टरों का कहना है कि चिकित्सा का भी व्यवसायीकरण होता जा रहा है। इलाज में मेडिकल लापरवाही व नैतिकता का पालन नहीं होने की शिकायतें आम होती जा रही हैं। आइएमए के महासचिव डॉ. केके अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा समय में डॉक्टर ऐसे दौर से गुजर रहे हैं, जब उनके प्रति हिंसा की घटनाएं बढ़ रही है। अक्सर अस्पतालों में मारपीट की घटनाएं सामने आती हैं। इसके चलते डॉक्टरों की आलोचना भी बढ़ रही है। डॉक्टरी एक नेक पेशा है। नकारात्मक दौर में इस नेक पेशे की पहचान और साख वापस पाने के लिए ऐसे कदम उठाने जरूरी हैं जिससे मरीजों का विश्वास बढ़े। उन्होंने कहा कि आइएमए के देश भर में करीब ढ़ाई लाख सदस्य हैं। उन सभी सदस्यों को निर्देश दिया गया है कि एक जुलाई को डॉक्टर्स डे के दिन मरीजों का मुफ्त इलाज करें। उम्मीद है कि वे इसका पालन जरूर करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कई डॉक्टर अब भी समय निकालकर मरीजों की मुफ्त इलाज करते हैं। डॉ. केके अग्रवाल भी हृदय की बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों की मदद करते हैं। उन्होंने करीब 75 बच्चों को आर्थिक मदद कर उनका इलाज कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.