Move to Jagran APP

दिल्ली को अहमदाबाद बीआरटी मॉडल की जरूरत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में बीआरटी (बस रैपिड ट्रांजिट) का प्रयोग असफल रहा। तकनीकी खामियों स

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 07:04 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 07:04 PM (IST)
दिल्ली को अहमदाबाद बीआरटी मॉडल की जरूरत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में बीआरटी (बस रैपिड ट्रांजिट) का प्रयोग असफल रहा। तकनीकी खामियों से भरपूर व जाम का सबब साबित हो रहे बीआरटी को अंतत: तोड़ना पड़ा। लेकिन राजधानी की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो के 22वें स्थापना दिवस समारोह में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढि़या ने दिल्ली के लिए अहमदाबाद के बीआरटी मॉडल को मौजूदा समय की जरूरत बताया।

loksabha election banner

उन्होंने दिल्ली मेट्रो की जमकर तारीफ की और कहा कि मेट्रो में सफर करना सुविधाजनक है। लेकिन इसके निर्माण पर खर्च अधिक आता है। इसलिए परिवहन के सस्ते साधनों का विकास जरूरी है। विशेष तौर पर बस सेवा को बेहतर करना होगा। अहमदाबाद में बीआरटी योजना काफी सफल रही है। ऐसी चीजें अपनाई जानी चाहिए। उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) की तारिफ करते हुए कहा कि दिल्ली मेट्रो ने जीरो से शुरुआत की थी, लेकिन अब इसका नेटवर्क 213 किलोमीटर तक पहुंच गया है। मेट्रो में सफाई और स्वच्छता बेहतरीन है और ट्रेनें समय पर चलती हैं। मौजदा समय में स्थिति यह हो गई है कि यदि मेट्रो रुक जाए तो दिल्ली रुक जाएगी। समारोह के बाद उन्होंने कहा कि शहर के अंदरूनी हिस्सों में मेट्रो की ऐसी सुविधा होनी चाहिए कि लोग एक किलोमीटर तक पैदल चलकर मेट्रो स्टेशन तक पहुंच जाएं। तीसरे फेज में मेट्रो की सभी लाइनें आपस में कनेक्ट भी की जा रही हैं। इससे सुविधा बेहतर हो जाएगी।

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डीएस मिश्रा ने कहा कि दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क जल्द ही 300 किलोमीटर हो जाएगा। तब यह दुनिया की 10 बड़े मेट्रो नेटवर्क में शामिल हो जाएगी। दिल्ली के अलावा देश के सात अन्य शहरों में मेट्रो का काम चल रहा है। इस तरह देश में मेट्रो का नेटवर्क 1000 किलोमीटर हो जाएगा। लेकिन मेट्रो के निर्माण पर अधिक खर्च आना सबसे बड़ी चुनौती है। इसलिए लागत को कम करने के विकल्प तलाशने होंगे ताकि दूसरे शहरों में भी मेट्रो का विकास हो सके। डीएमआरसी का अनुभव सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है।

समारोह में दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव केके शर्मा व डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) मंगू सिंह ने भी संबोधित किया। इसके अलावा डीएमआरसी के 43 कर्मचारियों को उनके बेहतरीन कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। साकेत व मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन के वरिष्ठ समूह स्टेशन प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा को मेट्रो पर्सन ऑफ द ईयर और वरिष्ठ मेट्रो ट्रेन ऑपरेट शिखा भटनागर को मेट्रो वूमेन ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया। वह मेट्रो ट्रेन ऑपरेट करती हैं। मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन को सबसे बेहतरीन स्टेशन का पुरस्कार मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.