Move to Jagran APP

सफदरजंग अस्पताल से होकर निकलेगी एम्स और ट्रॉमा सेंटर के बीच सड़क

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ¨रग रोड का इस्तेमाल किए बिना मरीज और डॉक्टर एम्स के मुख्य परिसर से ट्रॉमा

By Edited By: Published: Sat, 23 Apr 2016 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 23 Apr 2016 09:09 PM (IST)
सफदरजंग अस्पताल से होकर निकलेगी एम्स और ट्रॉमा सेंटर के बीच सड़क

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ¨रग रोड का इस्तेमाल किए बिना मरीज और डॉक्टर एम्स के मुख्य परिसर से ट्रॉमा सेंटर तक आसानी से पहुंच सकेंगे। सफदरजंग अस्पताल ने अपनी निर्माणाधीन सुपर स्पेशिएलिटी ब्लॉक से होते हुए ट्रॉमा सेंटर तक करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क बनाने के लिए जमीन छोड़ने की एम्स को मंजूरी दे दी है। सफदरजंग अस्पताल की सहमति मिलने से 40 करोड़ की इस परियोजना की राह की सबसे बड़ी अड़चन अब दूर हो गई। सुपर स्पेशिएलिटी ब्लॉक का निर्माण होने के बाद सड़क निर्माण का काम शुरू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

एम्स के मुख्य परिसर और ट्रॉमा सेंटर के बीच करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी है। वर्तमान में मरीजों और डॉक्टरों को जरूरत पड़ने पर ¨रग रोड के जरिये ट्रॉमा सेंटर से एम्स आना पड़ता है। ¨रग रोड पर वाहनों का दबाव अधिक होने के कारण उन्हें एम्स पहुंचने में 10 मिनट लग जाता है। यदि ¨रग रोड पर जाम हुआ तो और अधिक समय भी लग सकता है। ऐसे में इस सड़क के बन जाने से डॉक्टर या मरीज दो-तीन मिनट में ही एम्स ट्रॉमा सेंटर से एम्स पहुंच सकते हैं।

तो इसलिए रूक गया था सड़क बनाने का काम

दरअसल, डॉक्टरों और मरीजों की परेशानी को देखते हुए एम्स परिसर से ट्रॉमा सेंटर के बीच 40 करोड़ की लागत से सब-वे के निर्माण की योजना तैयार की गई थी। उसके निर्माण की जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को सौंपी गई। करीब चार साल पहले इस योजना पर काम शुरू हुआ था। एम्स परिसर से दिल्ली ट्रांसकों के दफ्तर तक डीएमआरसी ने 600 मीटर लंबा सब-वे का निर्माण कर दिया। इसकेबाद काम बंद होने से परियोजना अधूरी रह गई, क्योंकि सब-वे के आगे सड़क बनाने का रास्ता नहीं था। सब-वे के ठीक सामने सफदरजंग अस्पताल का परिसर है, जहां सुपर स्पेशिएलिटी ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है। इस वजह से सड़क बनाने की योजना बीच में रूक गई।

महत्वपूर्ण है योजना

एम्स की यह परियोजना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्रॉमा सेंटर का विस्तार किया जाना है। ट्रॉमा सेंटर में अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर बनाए जाने हैं। इस तरह ट्रॉमा सेंटर में करीब 2000 बेड बढ़ाने की योजना है।

बॉक्स

पांच फीट ऊंची सड़क बनी तो बढ़ सकती है सफदरजंग की मुसीबत

सफदरजंग अस्पताल ने सड़क बनाने के लिए एम्स को जमीन देने पर सहमती तो दे दी, लेकिन उसकी मुसीबत और बढ़ सकती है। दरअसल, सफदरजंग अस्पताल प्रशासन को सूचना मिली है कि डीएमआरसी सुपर स्पेशिएलिटी ब्लॉक के पास से मिट्टी भरकर पांच फीट ऊंची सड़क का निर्माण करेगा, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। यदि पांच फीट ऊंची सड़क बनी तो बरसात में सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशिएलिटी ब्लॉक के परिसर में पानी भरने की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा अस्पताल से पानी निकासी में भी परेशानी आ सकती है। ऐसे में ऊंची सड़क बनाने से रोकने के लिए सफदरजंग अस्पताल प्रशासन एम्स और डीएमआरसी को पत्र लिखने की तैयारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.