Move to Jagran APP

तेज हवाओं के साथ दिल्‍ली एनसीआर में हल्की बारिश, पारा गिरा

दिल्ली एवं एनसीआर में रविवार सुबह कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तरी राजस्थान व पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उच्च दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 11:43 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 12:19 PM (IST)
तेज हवाओं के साथ दिल्‍ली एनसीआर में हल्की बारिश, पारा गिरा

नई दिल्ली । दिल्ली एवं एनसीआर में रविवार सुबह कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तरी राजस्थान व पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उच्च दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में सुबह के समय तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी।

loksabha election banner

मौसम की बदली चाल के कारण शनिवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर निर्धारित मानकों से करीब तीन गुना अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी है और इससे हवा में आद्र्रता का स्तर भी बढ़ा हुआ है। शनिवार को आद्र्रता का अधिकतम स्तर 94 फीसद और न्यूनतम 42 फीसद दर्ज किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार तक रहेगा। इसके बाद आठ व नौ फरवरी को फिर से दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर दिखेगा। मौसम विभाग के अनुसार 10 फरवरी को एक बार फिर दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा और इससे न्यूनतम तापमान में इजाफा हो सकता है।

वहीं, मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस के प्रोजेक्ट सफर के अनुसार शनिवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर निर्धारित मानकों से करीब तीन गुना अधिक दर्ज किया गया। पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 का स्तर 175.6 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) व पीएम 10 का स्तर 285.8 एमजीसीएम दर्ज किया गया।
पांच साल में 6 फरवरी को दर्ज अधिकतम व न्यूनतम तापमान

वर्ष अधिकतम न्यूनतम
2011 30 13
2012 24 11
2013 19 15
2014 25 10
2015 23 07


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.