Move to Jagran APP

दिल्ली में डेंगू के खिलाफ LG ने किया एलान-ए-जंग

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग ने तमाम सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर इसके नियंत्रण के लिए तत्काल उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2015 09:16 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2015 09:43 PM (IST)
दिल्ली में डेंगू के खिलाफ LG ने किया एलान-ए-जंग

नई दिल्ली। डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग ने तमाम सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर इसके नियंत्रण के लिए तत्काल उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

डेंगू के खिलाफ उपराज्यपाल द्वारा कमान संभालने के बाद माना जा रहा है कि केंद्र, दिल्ली सरकार व तीनों नगर निगमों के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित हो सकेगा। इससे डेंगू पर नियंत्रण पाने में आसानी होगी। विदेश यात्र से लौटे जंग ने मंगलवार को डेंगू की स्थिति जानने के लिए समीक्षा बैठक की।

डेंगू का प्रकोप: पपीते का पत्ता 200 रुपये किलो, गिलोय की मांग बढ़ी

इसमें दिल्ली के मुख्य सचिव, सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण), डीडीए के उपाध्यक्ष, एनडीएमसी के चेयरमैन, तीनों निगमों के आयुक्त, निगमों के स्वास्थ्य अधिकारी, दिल्ली कैंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निदेशक, उत्तरी रेलवे के निदेशक, निदेशक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रलय, भारत सरकार व नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

डेंगू के डर से दिल्ली छोड़ रहे लोग

उपराज्यपाल ने सभी स्थानीय निकायों को युद्ध स्तर पर प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने दिल्ली मेट्रो की निर्माणधीन जगहों पर लार्वा की ब्रीडिंग रोकने की तैयारियों की जांच के लिए अधिकारियों को दौरा करने का निर्देश दिया। इसके अलावा शहर में अन्य निर्माणाधीन स्थलों के आसपास औचक निरीक्षण करने को भी कहा है।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम जो बीमारी की निगरानी के लिए नोडल संस्था है, उसने उपराज्यपाल को बताया की 20 सितंबर तक 3791 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। डेंगू से उत्तरी एवं दक्षिणी नगर निगम ज्यादा प्रभावित हैं।

महज 15 रुपये में डेंगू का इलाज, बाबा रामदेव ने किया दावा

उपराज्यपाल ने लार्वा ब्रीडिंग की जांच के लिए रोस्टर पालन तथा नियोजित तरीके से फॉगिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने डीडीए अधिकारियों से कहा कि वह निर्माणाधीन जगहों पर मच्छरों के लार्वा की ब्रीडिंग की जांच में विशेष सावधानी बरतें। विशेषकर पार्क व खुले स्थानों में।

उन्होंने उत्तरी रेलवे के निदेशक से कहा कि वह नियमित आधार पर 150 किलोमीटर ट्रैक के आसपास एंटी लार्वा स्प्रे करें। जंग ने सभी संबंधित संस्थाओं को रेडियो, पोस्टर आदि माध्यम से डेंगू के बचाव और सुरक्षा की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए अपनी गाड़ियों के ऊपर लाउडस्पीकर लगाएं। उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करे कि कोई भी अस्पताल या चिकित्सा केंद्र डेंगू के गंभीर मरीजों को भर्ती करने से मना नहीं करे।

उन्होंने कहा कि अस्पताल और उनके कर्मचारी अत्यंत दबाव में हैं, फिर भी स्थिति से निपटने में कोई कसर न छोड़ें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से यह भी आग्रह किया कि वह सीनियर स्कूल के बच्चों को जागरूकता अभियान में शामिल करे।

डेंगू के नाम पर अब तक नहीं मिला पैसा

दिल्ली में डेंगू की रोकथाम के लिए राजधानी के तीनों निगमों के पास दिल्ली सरकार द्वारा फण्ड रिलीज करने की चिठ्ठी मिली है। फंड रिलीज करने की चिट्ठी तो मिली है लेकिन अब तक पैसा नहीं मिला है। बता दें कि डेंगू से रोकथाम के लिए निगमों को यह फण्ड जुलाई में ही मिल जाना चाहिए था।

तस्वीर में देखिए संबंधित दस्तावेज

MCD पर भड़के CM केजरीवाल, कहा- पैसा-पैसा करते रहते हैं

विज दिल्ली से दाढ़ी में लेकर आए होंगे डेंगू मच्छर : नवीन जयहिंद

फरीदाबाद में बढ़े डेंगू के मामले

दिल्ली से सटे फरीदाबाद में भी डेंगू का कहर जारी है। शहर में डेंगू से पीड़ितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को जिला मलेरिया विभाग ने दो नए मामलों की पुष्टि की है। इन मामलों के बाद डेंगू के मरीजों की संख्या 45 हो गई है। इसके अलावा मलेरिया के 15 मामले सामने आए हैं।

मंत्री जी बोले, पहले कोट पहनकर आइए, फिर करिए डेंगू का इलाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.