Move to Jagran APP

अस्पताल शुरू लेकिन किसी काम का नहीं

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली सोनिया विहार इलाके के लोगों का अस्पताल का इंतजार तो करीब पांच साल बाद

By Edited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 11:46 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2015 04:06 AM (IST)
अस्पताल शुरू लेकिन किसी काम का नहीं

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली

loksabha election banner

सोनिया विहार इलाके के लोगों का अस्पताल का इंतजार तो करीब पांच साल बाद पूरा हो गया, लेकिन आधी-अधूरी तैयारी के साथ। अभी अस्पताल में लिफ्ट और परदे लगाने सहित कई काम बाकी हैं। इसका न नामकरण हुआ है और न ही उद्घाटन। लेकिन एक डॉक्टर और दो नर्स बैठने लगे हैं। कह सकते हैं कि अस्पताल शुरू हो गया है। लेकिन किसी काम का नहीं।

जानकारी के मुताबिक करीब दस बिस्तरों वाले इस जच्चा-बच्चा अस्पताल के लिए स्थानीय निगम पार्षद और दिल्ली की महापौर रह चुकीं अन्नपूर्णा मिश्रा ने 2010 में तैयारी शुरू की थी। प्रस्ताव को पास होने में दो साल का समय लग गया। 2012 में भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने साढ़े चार पुस्ता पर इस अस्पताल के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी थी। इसके बाद अभी तक इसमें निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। लेकिन इससे पहले आश्चर्यजनक रूप से करीब दो हफ्ते पहले एक डॉक्टर, दो नर्स और दो अन्य कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर दिया गया। अस्पताल की पड़ताल करने पर पता चलता है कि इसमें लिफ्ट की व्यवस्था नहीं की गई। जबकि पहली मंजिल पर वार्ड बनाया गया है। इसमें कोई बिस्तर भी नहीं है। वार्ड तक पहुंचने के लिए रैंप नहीं बनाया गया है। कंप्यूटर लगा दिए हैं लेकिन कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। यहां तक कि अभी कमरों और खिड़कियों में परदे तक नहीं लगाए गए हैं। पानी के लिए जल बोर्ड का कनेक्शन भी नहीं लग पाया गया है।

मरीज आने शुरू

अस्पताल में 11:00 से 2:00 बजे से डॉक्टर बैठ रहे हैं। अस्पताल का रिकार्ड देखने पर पता चलता है कि दो हफ्ते में ही करीब 400 मरीज यहां डॉक्टर को बीमारी दिखा चुके हैं। लेकिन प्रसूति की व्यवस्था नहीं होने से कई गर्भवती महिलाएं निराश लौट रही हैं। --------------

अक्टूबर में अस्पताल का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। इससे पहले लोगों की मांग पर ओपीडी की सुविधा आंशिक रूप से शुरू की गई है। अस्पताल का नाम स्वतंत्रता सेनानी दुर्गा भाभी के नाम पर किया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव निगम को सौंप दिया गया है।

- अन्नपूर्णा मिश्रा, निगम पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.