Move to Jagran APP

राष्ट्रपति की कक्षा के लिए स्कूलों में तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी खुद बच्

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 11:28 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 11:28 PM (IST)
राष्ट्रपति की कक्षा के लिए स्कूलों में तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी खुद बच्चों की कक्षा को संबोधित करेंगे। इसके लिए यमुनापार के सभी स्कूलों में तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं, वहीं जो कुछ थोड़ा बहुत काम बाकी रह गया है, वह देर रात एवं तड़के ही पूरा कर लिया जाएगा। भले ही इस कक्षा में राष्ट्रपति खुद बच्चों को पढ़ाएंगे, मगर इस कक्षा में एक साथ राजधानी सहित पूरे देश भर के बच्चे शामिल होंगे। दरअसल, यह कक्षा स्कूलों में राष्ट्रपति के संबोधन का टेलीविजन के माध्यम से सीधा प्रसारण दिखाकर संपन्न कराई जाएगी। इसके बारे में काफी समय पहले ही दिल्ली सरकार की ओर पूरी राजधानी सहित यमुनापार में भी होर्डिग लगाकर सूचना दे दी गई थी। दिल्ली सरकार सहित नगर निगम के स्कूलों को भी सूचित कर दिया गया था। राष्ट्रपति की इस अनोखी कक्षा का इंतजार छात्रों को भी बेसब्री से था, जिसके बारे में सरकार ने जानकारी दी है कि ऐसा इतिहास में पहली बार हो रहा है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की कक्षा को सफल बनाने के लिए सभी स्कूलों में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कुछ स्कूलों में शिक्षकों ने विशेष रूप से कक्षा लेकर बच्चों को 4 सितंबर को होने वाली कक्षा के बारे में सूचित किया। पूर्वी दिल्ली के किरण विहार स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय के शिक्षक आरबी त्यागी ने बताया कि स्कूल में होने वाली राष्ट्रपति की इस विशेष कक्षा के बारे में हमने पहले ही बच्चों को सूचित किया था। प्रधानाचार्य तेज प्रकाश ¨सह के जरिये एक दिन पहले भी सभी बच्चों को मैदान में एकत्रित कर शुक्रवार को होने वाली कक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मंडोली में सरकारी स्कूल की प्रधानाचार्य लक्ष्मी ने बताया कि देर शाम तक स्कूल में स्टाफ अगले दिन होने वाले राष्ट्रपति की कक्षा के प्रसारण की तैयारियों में लगे रहे। काम तकरीबन पूरा है और अब बस कक्षा का इंतजार है, उम्मीद है कि राष्ट्रपति के संबोधन से बच्चों की जीवनशैली पर काफी प्रभाव पड़ेगा। प्रीत विहार स्थित स्कूल में प्रधानाचार्य विवेक गौतम ने बताया कि स्कूल में स्क्रीन के माध्यम से राष्ट्रपति की कक्षा का सीधा प्रसारण कराया जाएगा, जिसके बारे में जानकर बच्चों में भी काफी उत्सुकता बनी हुई है।

--------

राष्ट्रपति की कक्षा के बारे में सभी अधिकारियों एवं निगम स्कूलों के प्रधानाचार्यो को सूचित कर दिया गया है। उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि राष्ट्रपति की कक्षा का सीधा प्रसारण निगम स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों के समक्ष किया जाए। राष्ट्रपति की इस कक्षा में शामिल होकर निश्चित तौर पर बच्चों को कुछ अलग तरह का ज्ञान प्राप्त होगा, जो उनके जीवन में काफी उपयोगी सिद्ध होगा और उसको नई दिशा देगा।

- सत्या शर्मा, अध्यक्ष, शिक्षा समिति, पूर्वी दिल्ली नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.