Move to Jagran APP

एसएमएस से पता चलेगा, कहां लगा है जाम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली में जाम कहां लगा है, इसकी जानकारी एसएमएस से मिल जाएगी। यातायात प

By Edited By: Published: Fri, 21 Aug 2015 09:10 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2015 09:10 PM (IST)
एसएमएस से पता चलेगा, कहां लगा है जाम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली में जाम कहां लगा है, इसकी जानकारी एसएमएस से मिल जाएगी। यातायात पुलिस ने शुक्रवार को एसएमएस सेवा की शुरुआत की है। यह सेवा नि:शुल्क है। लोगों को महज एक एसएमएस भेजकर खुद को दिल्ली यातायात पुलिस के साथ रजिस्टर कराना होगा।

loksabha election banner

पुलिस कमिश्नर भीमसेन बीएस ने बताया कि अब तक केवल स्मार्ट फोन उपभोक्ता दिल्ली यातायात पुलिस की एप्लीकेशन डाउनलोड कर जाम से संबंधित अलर्ट प्राप्त करते थे। नई व्यवस्था के तहत साधारण फोन इस्तेमाल करने वाले लोग भी गंतव्य के लिए निकलने से पहले शहर में जाम की स्थिति के बारे में जान पाएंगे। इतना ही नहीं, शहर में धरना-प्रदर्शन, जुलूस, सड़क हादसा, वाहन खराब होने व रूट परिवर्तन की जानकारी भी एसएमएस से मिल जाएगी। सभी राज्यों के डीजी से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने स्मार्ट पुलिसिंग की ओर आगे बढ़ने की बात कही थी। यह इसी दिशा में बढ़ाया गया कदम है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2012 में भी यह सेवा शुरू की गई थी। उस समय निजी टेलीकॉम कंपनी के माध्यम से लोगों को नि:शुल्क सेवा दी जा रही थी। सरकारी खजाने पर काफी अधिक बोझ पड़ने के कारण इसे बंद करना पड़ा। इस बार यह सेवा संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की मदद से शुरू की गई है। इसमें दिल्ली पुलिस पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा।

ऐसे करें रजिस्टर

यातायात पुलिस को 9811452220 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस में अंग्रेजी में एस लिखने के बाद एक बार स्पेस का बटन दबाकर फिर डीटीपी लिखना होगा। फिर एक बार स्पेस का बटन दबाने के बाद अपना नाम लिखकर उसे भेज दें।

------------------------------------

जाम की जानकारी देने पर मूवी का टिकट फ्री

यातायात पुलिस के विशेष आयुक्त मुक्तेश चंदर ने बताया कि एसएमएस सेवा शुरू करने के साथ-साथ इस बार नया फीचर भी जोड़ा गया है। यातायात व्यवस्था में कमी से संबंधित जानकारी व फोटो देने वाले को नि:शुल्क मूवी टिकट व एक हजार रुपये तक का पुरस्कार भी दिया जाएगा। अलग-अलग स्थानों पर जाम, ट्रैफिक सिग्नल खराब होना, गड्ढे व यातायात से संबधित अन्य समस्या को लेकर 50 फोटो भेजने वाले प्रत्येक व्यक्ति का यह विशेष इंसेंटिव दिया जाएगा। फोटो दिल्ली यातायात पुलिस के व्हाट्सएप नंबर 8750871493 पर भेज सकते हैं।

----------------------------------

बदतमीज चालकों को सबक सिखाएगी पुलिस

पुलिस कमिश्नर भीमसेन बस्सी का कहना है कि राजधानी में रात को चलने वाले व्यावसायिक वाहन निरंकुश हो गए थे। बदतमीज ड्राइवरों को सबक सिखाने के इरादे से ही रात में पुलिस की मौजूदगी बढ़ाने का निर्णय लिया था। बीते 15 दिनों में रात में होने वाले सड़क हादसे में मौत की घटनाओं में करीब 19 फीसद की कमी आई है। किसी की हत्या के बाद लोग हो हल्ला करते हैं, लेकिन रोजाना दिल्ली की सड़कों पर कम से कम चार लोगों की मौत होती है। इसपर किसी का ध्यान नहीं है। हम यातायात नियमों की परवाह न करने वाले लोगों से सख्ती से निपटेंगे और उन्हें सबक सिखाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.