Move to Jagran APP

दिल्ली आएं तो ठहर कर जाएं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार की कोशिश है कि देश की राजधानी में घूमने के लिए आने वाले पर्यट

By Edited By: Published: Wed, 05 Aug 2015 10:24 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2015 10:24 PM (IST)
दिल्ली आएं तो ठहर कर जाएं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार की कोशिश है कि देश की राजधानी में घूमने के लिए आने वाले पर्यटक अधिक समय तक यहां रुकें। सरकार का मानना है कि पर्यटक यहां मात्र एक से डेढ़ दिन ही बिताना पसंद करते हैं और उसके बाद देश के अन्य इलाकों का रूख कर जाते हैं। सरकार की कोशिश है कि पर्यटन के लिहाज से दिल्ली सिर्फ एक ट्रांजिट सिटी बनकर न रह जाए। इसके लिए सरकार ने राजधानी को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने का खाका खींच लिया है।

loksabha election banner

दिल्ली सचिवालय में मंगलवार देर शाम पर्यटन विभाग के मंत्री कपिल मिश्रा की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई। बैठक में दिल्ली सरकार के सभी विभागों के प्रमुख व सचिव स्तरीय अधिकारियों को बुलाया गया था। ताकि वह देश-विदेश के शहरों में पर्यटन क्षेत्र में सुधार के लिए उठाए गए कदमों के बारे में अपने अनुभव साझा कर सकें। अधिकारियों ने इस बारे में पर्यटन मंत्री को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में इतनी ऐतिहासिक धरोहर हैं कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किसी तरह के बड़े निर्माण कार्य पर धन खर्च करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने पर्यटन को प्रमोट करने के लिए अधिकारियों को ब्लू प्रिंट तैयार करने का निर्देश दिया है। इसमें नाइट सफारी से लेकर झीलों को टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित करने तक के प्रस्ताव को शामिल करने की बात कही गई है। सरकार की सोच है कि राजधानी के सुंदरीकरण के लिए नए सिरे से लैंड स्केपिंग मास्टर प्लान बनाया जाए। इंडिया गेट और मॉल के अलावा राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में 10 विश्वस्तरीय हैंगआउट एवेन्यू तैयार करने की भी सरकार की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.