Move to Jagran APP

दुनिया के किसी कोने से HUDA के कॉमर्शियल प्लॉटों की लगाएं बोली, जाने कैसे?

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के व्यावसायिक स्थल खरीदने के लिए अब लोगों को जिमखाना क्लब में जाकर बोली लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण प्रदेश में पहली बार ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2015 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2015 06:31 PM (IST)
दुनिया के किसी कोने से HUDA के कॉमर्शियल प्लॉटों की लगाएं बोली, जाने कैसे?

फरीदाबाद। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के व्यावसायिक स्थल खरीदने के लिए अब लोगों को जिमखाना क्लब में जाकर बोली लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण प्रदेश में पहली बार ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

loksabha election banner

इस व्यवस्था के शुरू होने पर कोई भी घर या विदेश में बैठकर ई-नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकता है। हुडा ने नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। नए साफ्टवेयर के माध्यम से यह संभव हो पाया है। इससे लोगों सहूलियत के साथ समय की भी बचत होगी।

अभी तक हुडा द्वारा व्यावसायिक स्थल बोली के आधार पर नीलाम किए जाते थे। निर्धारित तिथि और तयशुदा स्थान पर नीलामी की जाती है। बोली के दौरान कई बार देखने में आया कि लोग आपस में मिल जाते थे, इससे स्थल की कीमत ज्यादा नहीं बढ़ पाती थी।

कई बार झगड़े तक की भी आशंका बन जाती थी। मगर अब ई नीलामी प्रक्रिया से इस अव्यवस्था से छुटकारा मिल जाएगा। पारदर्शिता बरतने के उद्देश्य से ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। अहम बात यह है कि प्रदेश में ई-नीलामी प्रक्रिया की यह शुरुआत सबसे पहले फरीदाबाद से की जा रही है।

अगले 15 दिनों तक यह नई व्यवस्था फरीदाबाद से शुरू कर दी जाएगी। ई-नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने से पहले इच्छुक व्यक्ति को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस जमा करानी होगी। अगर किसी कारणवश नीलामी प्रक्रिया के दौरान कम बोली रहने के कारण साइट अलाट नहीं हो पाती है तो नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के एक घंटे बाद ही रजिस्ट्रेशन फीस वापस उस व्यक्ति के खाते में पहुंच जाएगी।

दिया जाएगा प्रशिक्षण

ई-नीलामी में भाग लेने के लिए सबसे पहले लोगों को हुडा की साइट पर जाकर पासवर्ड और यूजर आइडी इश्यू कराना होगा। इसके बाद नीलामी में भाग लेने वाला व्यक्ति ई-नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आइटी सेल इंचार्ज पीयूष ने बताया कि नीलामी से पहले लोगों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने के इच्छुक लोग सेक्टर-12 हुडा के आइटी सेल से इस व्यवस्था के बारे में प्रशिक्षण ले सकते हैं। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए कुछ लोगों का ग्रुप बनाकर एक साथ प्रशिक्षण देने की योजना बनाई जा रही है।

इतना ही नहीं इस नई व्यवस्था को शुरू करने से पहले एक निजी कंपनी के कर्मचारी चंडीगढ़ से आकर आइटी सेल, हुडा के आला अफसर समेत कई अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे चुके हैं। इसके शुरू होने से लोगों को सहूलियत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.