Move to Jagran APP

दिल्ली के दिल में जली पत्तियां, अधिकारी बेपरवाह

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में खुले में पत्तियां जलाने पर एनजीटी ने नाराजगी जताई तो सालों

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 11:29 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 11:29 PM (IST)
दिल्ली के दिल में जली पत्तियां, अधिकारी बेपरवाह

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में खुले में पत्तियां जलाने पर एनजीटी ने नाराजगी जताई तो सालों से सो रही सिविक एजेंसियों की नींद खुली। नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर अपने दायित्वों की इतिश्री कर ली। लोगों से अपील की गई कि वो खुले में कूड़ा जलाने वालों के बारे में जानकारी दें।

loksabha election banner

रविवार को कनॉट प्लेस के आउटर सर्किल में खुले में कूड़ा जलाया गया। इससे राहगीरों को काफी परेशानी हुई। इस बारे में जब एनडीएमसी के प्रवक्ता को फोन किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

न पुलिस ने रोका और न ही सिविक एजेंसियों ने

आउटर सर्किल में पार्क के अंदर का नजारा देखकर लोग हैरान रह गए। यहां किसी ने पार्क के अंदर हरी पत्तियों, कूड़ा इकट्ठा किया और फिर इन्हें आग के हवाले कर दिया। कनॉट प्लेस में रविवार को आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा लोग घूमने आते हैं। सेंट्रल पार्क आने वाले लोगों को यह देखकर निराशा हुई कि किस तरह दिनदहाडे़ एनजीटी के आदेश को धुंए में उड़ाया जा रहा है। करीब दो घंटे तक खुले में पत्तियां जलाई जाती रहीं और किसी अधिकारी या फिर एनडीएमसी कर्मचारी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। कनॉट प्लेस घूमने आए गोविंदपुरी निवासी रमेश ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे लेकर गंभीरता से प्रयास किए जाने के बजाय कनॉट प्लेस में खुले में कूड़ा जलाया जाता है और विभागों को पता भी नहीं चलता। लक्ष्मी ने कहा कि खुले में इस तरह पत्तियां जलाना व्यवस्था में खामियों को बताता है। विभागों को इस पर सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए ताकि भविष्य में कोई खुले में पत्तियां या कूड़ा ना जलाए। गौरतलब है कि राजधानी में प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर एनजीटी ने खुले में पत्तियां जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करते हुए पाए जाने पर सिविक एजेंसियां जुर्माना वसूलती हैं। अब तक एनडीएमसी करीब आधा दर्जन विभागों को खुले में पत्तियां जलाने को लेकर नोटिस भी भेज चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.