Move to Jagran APP

नए साल में दिल्ली को मिलेगी बसों की पहली खेप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : तीन साल के बाद 2016 में जनवरी में दिल्ली को नई बसों की पहली खेप मिलेगी।

By Edited By: Published: Sat, 18 Jul 2015 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2015 07:30 PM (IST)
नए साल में दिल्ली को मिलेगी बसों की पहली खेप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : तीन साल के बाद 2016 में जनवरी में दिल्ली को नई बसों की पहली खेप मिलेगी। पहली खेप में सरकार की पांच सौ मिनी बसें लाने की योजना है। इसी के साथ ही जनवरी में ही 1,380 सामान्य साइज की बसें सड़कों पर उतारने की दिल्ली सरकार तैयारी कर रही है। बसें समय पर आ सकें, इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने अगले माह बस निर्माता कंपनियों की बैठक बुलाई है।

loksabha election banner

दिल्ली के परिहवन मंत्री गोपाल राय का कहना है कि नए साल में बसों की पहली खेप पहुंचे, इसके लिए हम लोग अभी से तैयारी में लगे हैं। मंत्री राय ने कहा कि अभी तक की कार्रवाई में पता चला है कि एक साल में बड़ी संख्या में बसें उपलब्ध कराने के लिए कंपनियां अभी तैयार नहीं हैं। इसलिए हम कंपनियों को बुलाकर उनकी समस्या पूछेंगे, सरकार स्तर पर कुछ समस्या होगी तो उसे दूर किया जाएगा। उसके बाद बसें उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा। हमारा मकसद दिल्ली को जल्दी से जल्दी बसें उपलब्ध कराना है।

ज्ञात हो कि वर्तमान में राजधानी में पांच हजार के करीब बसें चल रही हैं। दिल्ली में बढ़ चुके यातायात के दबाव के चलते ये बसें बेहद कम मानी जा रही हैं। सरकार का अगले पाच साल में 10 हजार नई बसें सड़कों पर उतारने का लक्ष्य है। इसमें 5 हजार के करीब लग्जरी बसें होंगी। अभी कुल 10 हजार बसों में से 1880 बसें जनवरी में लाए जाने की तैयारी है। इसमें से जो 1380 बसें आएंगी, उन्हें ग्रामीण इलाके के रूट पर लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार बनने के बाद आप विधायक भी इस बारे में शिकायत कर चुके हैं और बसें उपलब्ध कराने के लिए अपने प्रस्ताव सरकार को सौंप चुके हैं।

डीडीए से भूमि मिलने का इंतजार

नारंगी रंग की 3500 कलस्टर बसें इसलिए दिल्ली में नहीं आ पा रही हैं क्योंकि डीडीए से डिपो बनाने के लिए जगह नहीं मिल पाई है। ये बसें डिम्ट्स द्वारा खरीदी जानी हैं। दिल्ली सरकार ने परिवहन मंत्री राय ने इस बारे में डीडीए को पत्र लिखा है। उनका कहना है कि भूमि मिलने के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.