Move to Jagran APP

DU दाखिलाः कटऑफ का इंतजार छात्रों को डाल सकता है मुश्किल में

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में मनपसंद कॉलेज के इंतजार में कोर्स को छोड़कर चौथी कटऑफ की राह देख रहे आवेदकों को ये इंतजार मुश्किल में डाल सकता है। ऐसे आवेदकों को चाहिए की, वो जिस भी कॉलेज में तीसरी कटऑफ में मनपसंद कोर्स में नंबर आ रहा है, वहां दाखिला करा

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 07:21 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 07:34 AM (IST)
DU दाखिलाः कटऑफ का इंतजार छात्रों को डाल सकता है मुश्किल में

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में मनपसंद कॉलेज के इंतजार में कोर्स को छोड़कर चौथी कटऑफ की राह देख रहे आवेदकों को ये इंतजार मुश्किल में डाल सकता है। ऐसे आवेदकों को चाहिए की, वो जिस भी कॉलेज में तीसरी कटऑफ में मनपसंद कोर्स में नंबर आ रहा है, वहां दाखिला करा लें।

loksabha election banner

कॉलेजों में जारी दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत चौथी कटऑफ लिस्ट में ह्यूमेनिटीज में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अवसर कम होना तय है। हालांकि, बीएमएस व बीबीए (एफआइए) में सोमवार को आयोजित काउंसलिंग और उसके माध्यम से होने वाले दाखिलों का असर कॉमर्स कोर्सेज में दाखिले के इच्छुकों के लिए राहत ला सकता है।

डीयू के कैंपस कॉलेजों, आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में ज्यादातर सीटें भर गई हैं। तीसरी लिस्ट में कई कॉलेजों में बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स व संस्कृत ऑनर्स व कुछ साइंस कोर्सेज की लिस्ट ही जारी की गई, जबकि मंगलवार को तीसरी कटऑफ में दाखिले का आखिरी दिन है और कई कॉलेजों में दाखिले रद होने के बावजूद उपलब्ध सीटों से अधिक दाखिले हो चुके हैं।

बता दें कि विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार दूसरी कटऑफ में दाखिले से चुके आवेदक भी मंगलवार को तीसरी कटऑफ में दाखिला लेने पहुंचेगे।

आरएलए में 600 दाखिले हुए

रामलाल आनंद कॉलेज में कुल 615 सीटों के लिए 600 दाखिले हो चुके हैं, जबकि अभी मंगलवार का दिन बाकी है। सीटें बचने पर चौथी कट ऑफ में कितनी कमी होगी इस पर कॉलेज आखिरी दिन का इंतजार कर रहा है। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. विजय शर्मा ने बताया कि मंगलवार को दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कटऑफ में कमी के विषय में निर्णय किया जाएगा

संस्कृत व बीए प्रोग्राम में गुंजाइश संभव

ज्यादातर कॉलेज प्रिंसिपल मान रहे हैं कि दाखिले रद कराने के बावजूद पापुलर कोर्सेज में सीटों के मुकाबले अभी भी अधिक दाखिले हैं। ऐसे में चौथी कटऑफ में दाखिले की गुंजाइश मुश्किल है। आइपी कॉलेज में कई कोर्सेज में सामान्य के लिए तो दाखिले चौथी लिस्ट में बंद हो सकते हैं। संस्कृत व बीए प्रोग्राम में दाखिले की गुंजाइश बन सकती है।

चूंकि मंगलवार को तीसरी सूची के दाखिले का अंतिम दिन है, लिहाजा तभी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। कॉलेज में 961 सीटों पर 450 दाखिले हो चुके हैं। साफ है कि कैंपस कॉलेजों के साथ-साथ आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में भी मंगलवार को दाखिले का आखिरी मौका हो सकता है। लिहाजा, जिसे जहां दाखिला मिल रहा है, ले लें।डीयू के रामजस कॉलेज में दाखिला लेते छात्र-छात्राएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.