Move to Jagran APP

सुंदरीकरण की कछुआ गति से कारोबारी परेशान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विकास मार्ग के सुंदरीकरण की पहल से जितनी खुशी स्थानीय कारोबारियों को हु

By Edited By: Published: Tue, 02 Jun 2015 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2015 11:50 PM (IST)
सुंदरीकरण की कछुआ गति से कारोबारी परेशान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विकास मार्ग के सुंदरीकरण की पहल से जितनी खुशी स्थानीय कारोबारियों को हुई, आज उससे कहीं ज्यादा उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। फुटपाथ का निर्माण कार्य कछुआ गति से चल रहा है। ऐसे में बाजार आने वाले ग्राहक यहां होने वाली परेशानियों से आहत हैं। इसका सीधा असर दुकानदारों के कारोबार पर पड़ रहा है। इस संबंध में संबंधित विभागों से की गई गुहार भी बेअसर साबित हो रही है।

prime article banner

नवीनीकरण की धीमी गति से कारोबार पर असर :

दुकानदारों के मुताबिक गत नवंबर से ही फुटपाथ के नवीनीकरण का सिलसिला जारी है। विकास मार्ग के एक तरफ तो काफी हद तक फुटपाथ के निर्माण कार्य को पूरा किया जा चुका है, लेकिन दूसरी तरफ का निर्माण कार्य भगवान भरोसे चल रहा है। कारोबारियों ने बताया कि फुटपाथों को ध्वस्त कर दिया गया है। ऐसे में सारा दबाव सर्विस रोड पर पड़ रहा है। लोग वाहनों को भी सर्विस रोड पर खड़ा कर देते हैं। इस कारण यहां अव्यवस्था जैसी स्थिति पैदा हो जाती है।

कार्रवाई की चाबुक से ग्राहकों ने किया किनारा :

व्यापारियों का कहना है कि बाजार में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण ग्राहकों को फुटपाथ पर ही वाहन खड़े करने पड़ते हैं। ऐसे में जब भी ग्राहक सड़क किनारे या सर्विस रोड पर वाहन पार्क करते हैं, यातायात पुलिस वाहनों को जब्त कर लेती है। इसके बाद जुर्माने के बाद ही वाहनों को मुक्त कराया जाता है। इस कारण विकास मार्ग आने वाले ग्राहकों की संख्या पर असर पड़ा है।

चंद महीनों के बाद ही खुली दावों की पोल :

गत वर्ष जिला कार्यबल के अभियान के दौरान ही विकास मार्ग के फुटपाथों का नवीनीकरण शुरू हुआ था। इसके पीछे फुटपाथों पर होने वाले वाहनों की पार्किंग को रोकना था। इसलिए फुटपाथों को ऊंचा कर दिया गया। पहल रंग लाई और फुटपाथों पर वाहनों की पार्किंग से काफी हद तक निजात मिल गई, लेकिन धीरे-धीरे वाहन चालकों ने इसका भी तोड़ ढ़ूढ लिया और एक बार फिर फुटपाथों पर पार्किंग का सिलसिला शुरू हो गया है। रात में फुटपाथ पर होने वाली पार्किंग साफ नजर आती है।

कोट्

नगर निगम पार्किंग शुल्क के नाम पर करोबारियों से पहले ही राशि वसूल चुका है। बावजूद इसके विभाग ने बाजार के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई। हमारे सामने वाहन पार्किंग बड़ी चुनौति के रूप में हैं। वही विकास मार्ग को व्यवस्थित करने की पहल बेहद धीमी है। ऐसे में कारोबारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

-राधेश्याम गुप्ता, अध्यक्ष, विकास मार्ग मार्केट ट्रेड एसोसिएशन।

जिला कार्यबल की संयुक्त कार्रवाई के तहत विकास मार्ग के सुंदरीकरण को लेकर प्रशासनिक स्तर पर गंभीरता बरती जा रही है। संबंधित विभागों से बातचीत कर मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। आवश्यकतानुसार उन्हें निर्देश भी दे दिए जायेंगे।

-कुणाल, जिलाधिकारी पूर्वी दिल्ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.