Move to Jagran APP

पैसा दो, दाखिला लो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने सरकारी सहायता प्राप्त

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 12:59 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 12:59 AM (IST)
पैसा दो, दाखिला लो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने सरकारी सहायता प्राप्त एक स्कूल में फीस के नाम पर हजारों रुपए की मांग करने के संबंध में एफआइआर दर्ज की है। एक समाजसेवी ने मोबाइल में रुपये मांगने की बातचीत रिकार्ड कर ली थी। उसने दिल्ली सरकार की हेल्पलाइन 1031 पर फोन कर शिकायत की थी।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार अरविंद कुमार गुप्ता बलबीर नगर विस्तार (शाहदरा) में रहते हैं। उनका अपना व्यवसाय है तथा वह समाजसेवी भी हैं। अप्रैल के पहले सप्ताह में उनके पास कुछ लोग आए थे। उन्होंने बताया कि वह अपने बच्चे का दाखिला बलबीर नगर स्थित अर्वाचीन स्कूल में कराने गए थे। दाखिला पहली कक्षा में कराना था। स्कूल सरकारी सहायता प्राप्त है, लेकिन दाखिले का काम देख रही शिक्षिका ने उनसे 7500 रुपये की मांग की। अरविंद स्कूल गए और पूछा कि जब यह स्कूल सरकारी सहायता प्राप्त है तो फिर दाखिले के नाम पर 7500 रुपये क्यों मांगे जा रहे हैं?

नौ अप्रैल को अरविंद ने अपने बेटे को स्कूल भेजा और उसे बातचीत की वीडियो बनाने को कहा। वह स्कूल पहुंचा और दाखिले के लिए बातचीत करने लगा। शिक्षिका नीलम ने 7500 रुपये की मांग की और कहा कि इसकी रसीद नहीं दी जाएगी। यह पैसा ऊपर तक जाता है। स्टिंग करने के बाद अरविंद ने हेल्पलाइन 1031 पर फोन किया। इसके बाद उन्हें स्टिंग के साथ एसीबी जाने के लिए कहा। एसीबी ने मोबाइल पर किए गए स्टिंग की जांच की और फिर उसके आधार पर एफआइआर दर्ज की।

एसीबी के अनुसार फिलहाल नीलम को नामजद किया गया है, क्योंकि रिकॉर्डिग में वह बातचीत करती नजर आ रही हैं। नीलम स्कूल की प्रबंधक समिति की सदस्य भी हैं और उनका कार्यकाल 18 मार्च 2016 तक है। इस मामले में स्कूल प्रबंधन की भूमिका भी शक के दायरे में है। फिलहाल आरोपी शिक्षिका को गिरफ्तार नहीं किया गया है। संदेह है कि कई और बच्चों से भी इस तरह से रुपयों की मांग की गई है। मामले की जांच की जा रही है और जल्द ही प्रिंसिपल व प्रबंधन के अन्य अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। यह स्कूल अर्वाचीन शिक्षा समिति संस्था के तहत चलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.