Move to Jagran APP

स्वाइन फ्लू का डर दिखाकर विदेशी पर्यटकों से की ठगी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : स्वाइन फ्लू का डर दिखाकर अमेरिका से आए दो पर्यटकों से ट्रेवल एजेंटों ने 66

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 11:22 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 11:22 PM (IST)
स्वाइन फ्लू का डर दिखाकर 
विदेशी पर्यटकों से की ठगी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : स्वाइन फ्लू का डर दिखाकर अमेरिका से आए दो पर्यटकों से ट्रेवल एजेंटों ने 66 हजार रुपये ठग लिए। हालांकि, इसकी जानकारी मिलते ही नई दिल्ली स्टेशन स्थित अंतरराष्ट्रीय पर्यटक ब्यूरो हरकत में आ गया। जिसके बाद विदेशी पर्यटकों को लगभग 55 हजार रुपये वापस मिल गए। लेकिन, ठगी करने वाले ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

loksabha election banner

दोनों पीड़ित विदेशी पर्यटक 28 मार्च को दिल्ली पहुंचे थे। उनका कहना है कि हवाई अड्डा से बाहर निकलने के बाद उन्होंने पहले से आरक्षित कराए गए होटल में जाने के लिए टैक्सी ली। इसी दौरान वहां कुछ लोग आए और उनसे संबंधित होटल में आरक्षित कमरे के कागज दिखाने को कहा। उनमें से एक व्यक्ति ने किसी नंबर पर फोन कर बात की और बताया कि स्वाइन फ्लू की वजह से कमरे की बुकिंग रद कर दी गई है। इसके बाद वह लोग उन्हें इन्क्रेडिबल टूर डेस्टिनेशन सेंटर नामक एक ट्रेवल एजेंट के कार्यालय में लेकर गए। जिसे उन्होंने सरकार से संबंधित कार्यालय बताया। वहां बताया गया कि स्वाइन फ्लू की वजह से पूरा शहर बंद है। फिर भी वह उनको दूसरे होटल में ठहराने और आगरा, पुष्कर व जयपुर घुमाने की व्यवस्था कर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने 59,200 रुपये किराया तथा 7,200 रुपये टैक्स के रूप में मांगा। दोनों विदेशी पर्यटकों ने उन्हें पैसे दे दिए। लेकिन आगरा में उन्हें ठगे जाने का एहसास हुआ और उन्होंने अमेरिकी दूतावास में फोन कर इसकी जानकारी दे दी। जिसके बाद दूतावास के अधिकारियों ने उन्हें तत्काल दिल्ली आकर अंतरराष्ट्रीय पर्यटक ब्यूरो से संपर्क करने की सलाह दी। दोनों पीड़ित पर्यटकों ने ट्रेन से दिल्ली पहुंचने के बाद आरक्षित होटल से संपर्क किया तो पता चला कि उनकी बुकिंग रद नहीं की गई है। इसके बाद मंगलवार को नई दिल्ली स्टेशन स्थित अंतरराष्ट्रीय पर्यटक ब्यूरो में पहुंचकर उन्होंने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई।

अंतरराष्ट्रीय पर्यटक ब्यूरो के अधिकारियों ने बताया कि संबंधित ट्रेवल एजेंट द्वारा पर्यटकों को दी गई रसीद पर अंकित नाम के व्यक्ति का टेलीफोन नंबर लिखा गया था। उसे फोन कर बुलाया गया और यात्रा व होटल किराया काटकर लगभग 55 हजार रुपये पर्यटकों को वापस करा दिए गए। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में पहुंचने वाले विदेशी पर्यटकों के साथ अक्सर इस तरह की धोखाधड़ी होने की शिकायतें सामने आती हैं। एयर पोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के ट्रेवल एजेंटों के दलाल घूमते रहते हैं जो कि विदेशियों को गुमराह कर उनसे मोटी रकम ऐंठ लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.