Move to Jagran APP

जिला पार्क की बदहाली में नहीं कोई सुधार

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : शालीमार बाग स्थित जिला पार्क की बदहाल हालत में लंबे समय से कोई सुध

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 11:49 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 03:26 AM (IST)
जिला पार्क की बदहाली में नहीं कोई सुधार

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

loksabha election banner

शालीमार बाग स्थित जिला पार्क की बदहाल हालत में लंबे समय से कोई सुधार न होने से क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। टूटे हुए फुटपाथ और बेजान पड़े झूलों के बीच बिजली के खंभों के खुले तार भी आफत बने हुए हैं। पिछले कुछ दिनों में पार्क में करंट लगने की घटनाओं के कारण लोगों में इस बात का भय है कि खुले हुए बिजली के तार की वजह से कोई हादसा न हो जाए। दूसरी तरफ सुविधाओं की कमी ने लोगों की परेशानी पहले ही बढ़ा दी है। यही वजह है कि बुजुर्ग हो या बच्चे पार्क में सैर करना उनके लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है।

शालीमार बाग के इस राम स्वरूप ठाकुर दासवाला पार्क में कई ब्लॉकों के लोग सैर करने आते हैं। यह पार्क करीब 5 एकड़ में फैला हुआ है जो काफी बड़ा है। लेकिन सुविधाओं की कमी ने इसकी पहचान को धूमिल कर दिया है। यहां लोगों के चलने के लिए बनाए गए फुटपाथ टूटे-फूटे हैं जिसके कारण बुजुर्ग कई बार सैर के दौरान टूटे रास्तों के कारण गिरने से घायल हो जाते हैं। वहीं बिजली के खंभों के निचले हिस्से कई जगहों से खुले होने के कारण लोगों को करंट लगने का खतरा रहता है। इसके कारण लोग अपने बच्चों को पार्क में जाने से रोकते हैं। इसके अलावा पार्क में बिजली के कई खंभों पर लाइटें भी नदारद हैं। ऐसे में शाम ढलते ही यहां अंधेरा छा जाता है। जिसके कारण लोगों को छीनाझपटी, छेड़छाड़ जैसी घटनाओं का भी डर सताता है। लोगों द्वारा कई बार संबंधित विभाग को सूचित करने के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है।

------------

जिला पार्क जितना बड़ा है उसकी देखरेख और सुविधाओं को बेहतर बनाने की

जिम्मेदारी विभाग पर है। इसके रखरखाव पर ध्यान देने की आवश्यकता है लेकिन

अफसोस यह है कि लंबे समय से यहां की चीजें खराब हो रही है लेकिन

इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। इसे जल्द से जल्द ठीक कराया जाए।

-जवाहर मदान, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए।

डीडीए के सभी विभाग ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहे हैं। बिजली की कार्यों में बरती जा रही लापरवाही की तरफ सीविल और इलेक्ट्रॉनिक विभाग को ध्यान देने की जरुरत है। लेकिन ऐसा होने के बजाय काम को एकदूसरे के उपर थोपे जाने के कारण समस्या में सुधार नहीं हो रहा है। पार्क की सुविधाओं का पूरा लाभ मिले इसके लिए विभागीय स्तर पर बेहतर कार्य किया जाना चाहिए।

-सत्यपाल शर्मा, महासचिव, आरडब्ल्यूए।

----------

पार्क के रखरखाव के लिए विभागीय स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। सुविधाओं को बेहतर बनाने के साथ साथ बिजली से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं। जोनल स्तर पर अधिकारियों द्वारा पार्क का मुआयना कर इसमें सुधार किए जाएंगे।

नीमोधर, प्रवक्ता, डीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.