Move to Jagran APP

लिंग परीक्षण के बहाने ब्लैकमेल करने वाले गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नर्सिग होम व क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टरों व पैथोलॉजी लैब मालिकों को लिंग

By Edited By: Published: Thu, 30 Oct 2014 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 30 Oct 2014 08:47 PM (IST)
लिंग परीक्षण के बहाने ब्लैकमेल करने वाले गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नर्सिग होम व क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टरों व पैथोलॉजी लैब मालिकों को लिंग परीक्षण के नाम पर ब्लैकमेल करने वाले चार आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों में सुदर्शन चैनल का स्टिंगर (रिपोर्टर) तथा एक महिला शामिल है। चारों तीन अन्य आरोपियों के साथ मिलकर 50 से अधिक नर्सिग होम, लैब मालिक व डॉक्टरों को स्टिंग में फंसाकर करोड़ों रुपये की वसूली कर चुके हैं। उनके पास से 71 हजार रुपये, स्विफ्ट कार, स्टिंग ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद हुए हैं।

loksabha election banner

क्राइम ब्रांच के संयुक्त आयुक्त रविंद्र यादव के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों के नाम जय कोचर, धन सिंह, राम शरण व पुष्पा हैं। जय रोहिणी सेक्टर-3 का रहने वाला है। धन सिंह मूलरूप से उत्तराखंड (गढ़वाल) का रहने वाला है और यहां गोविंदपुरी में रहता है। रामशरण करोलबाग में रहता है। वह मूलरूप से सीतामढ़ी, बिहार का रहने वाला है। वह तथा धन सिंह सुदर्शन चैनल में स्टिंगर थे। धन सिंह की पत्नी नितिका स्टिंग में मदद करती थी। वह पति के साथ नर्सिग होम व पैथोलॉजी लैब में जाती थी। पुष्पा कृष्णा नगर की रहने वाली है। वह विवाहिता है और डेढ़ साल से उनके साथ जुड़ी हुई थी। पुष्पा मरीज बनकर जाती थी और लिंग परीक्षण से संबंधित बातें कर स्पाई कैमरे में रिकार्ड कर लेती थी। आरोपी 7-8 लोगों के साथ गाड़ी से शिकार फंसाने जाते थे। धन सिंह व रामशरण ने चार महीने पूर्व जय को अपने साथ मिलाया था।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

तीन अक्टूबर को पंजाबीबाग में एक पैथोलॉजी लैब के मालिक किसी काम से बाहर गए हुए थे। लैब की देखरेख उनके पिता कर रहे थे। चारों आरोपी लैब में पहुंचे। पुष्पा ने लैब मालिक के पिता से कहा कि उसकी उम्र 30 साल है वह तीन बच्चे की मां है। चौथी बार भी वह गर्भवती हो गई है। वह जानना चाहती है कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। उन्होंने लिंग परीक्षण करने से मना कर दिया। पुष्पा ने अनुरोध किया कि वह उस लैब के बारे में बता दें, जहां लिंग परीक्षण किया जाता है। उन्होंने कीर्ति नगर स्थित एक लैब के बारे में बताया। उनकी बात रिकार्ड करने के बाद चारों ने उनसे एक करोड़ रुपये की मांग की। उन्होंने 40 लाख रुपये दे दिए। लैब मालिक के दिल्ली आने पर चारों जब शेष 60 लाख रुपये मांगने गए तो पिता ने स्टिंग की जानकारी दी। उन्होंने पंजाबीबाग थाने में मुकदमा दर्ज कराया। मामला क्राइम ब्रांच में जाने पर डीसीपी भीष्म सिंह व एसीपी केपीएस मल्होत्रा की टीम ने चारों को गिरफ्तार किया।

होटल मालिकों से भी वसूली

जांच में यह बात भी सामने आई है कि चारों होटलों में भी स्टिंग ऑपरेशन कर मालिकों को ब्लैकमेल करते थे। वह यह पता लगाते थे दिल्ली के किस-किस होटल में लड़कियां आपूर्ति की जाती हैं। स्टिंग कर वे होटल मालिकों से वसूली करते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.