Move to Jagran APP

अच्छी सेहत नहीं बीमारियों की जड़ है मोटापा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आज भी कुछ लोग मोटे होने को अच्छी सेहत का पैमाना समझते हैं। जबकि हकीकत इस

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 08:59 PM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 08:59 PM (IST)
अच्छी सेहत नहीं बीमारियों की जड़ है मोटापा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

loksabha election banner

आज भी कुछ लोग मोटे होने को अच्छी सेहत का पैमाना समझते हैं। जबकि हकीकत इससे जुदा है। असल में मोटापा आपको सेहतमंद नहीं बनाता बल्कि गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। डॉक्टर कहते हैं कि कम से कम 12 गंभीर बीमारियां मोटापे के कारण हो रही हैं। इनमें मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय की बीमारियां, लकवा, गठिया, अवसाद, किडनी व कैंसर शामिल हैं। मोटापे के चलते प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है।

डॉक्टरों का कहना है कि चिंताजनक यह है कि दिल्ली सहित देश भर में मोटापे की समस्या बढ़ रही है। इसका कारण शारीरिक अभ्यास कम होना, जंक फूड, फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स व मसालेदार खानपान है। इसके चलते गंभीर बीमारियां बढ़ रही हैं। डॉक्टर मोटापे को जीवनशैली से जुड़ी बीमारी मानते हैं। फोर्टिस अस्पताल के बैरियाट्रिक सर्जरी विभाग के निदेशक डॉ. अतुल पीटर का कहना है कि अमेरिका व चीन के बाद भारत में मोटापे की समस्या सबसे अधिक है। देश व विदेशों में हुए शोध से यह साबित हो चुका है कि भारत में मोटापे की समस्या करीब 8 फीसद बढ़ी है। डॉक्टरों के मुताबिक भारत में करीब 15 फीसद लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। डॉक्टरों का कहना है कि दिक्कत यह है कि असल में लोग मोटापे को बीमारी नहीं मानते। जबकि 80 फीसद लोगों को मधुमेह टाइप-2 की बीमारी मोटापे के कारण ही होती है। मोटे लोगों को कोलेस्ट्राल बढ़ने के कारण हाई ब्लड प्रेशर व हृदय की बीमारियां अधिक होती हैं। मधुमेह के चलते किडनी खराब होने की भी आशंका रहती है। डॉ. अतुल पीटर ने कहा कि इसके चलते महिलाओं में स्तन कैंसर, बच्चेदानी का कैंसर और पुरुषों में पेट, आंत व प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी होती है।

प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है डॉक्टरों का कहना है कि मोटापे के चलते स्त्री व पुरुष दोनों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। यह देखा गया है कि मोटे लोग बांझपन के ज्यादा शिकार होते हैं।

बढ़ रहा सर्जरी का चलन

मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों से निजात पाने के लिए बैरियट्रिक सर्जरी कराने का चलन बढ़ रहा है। एम्स के बैरियाट्रिक सर्जन डॉ. संदीप अग्रवाल का कहना है कि एम्स में करीब 450 लोगों की मोटापा घटाने की सर्जरी हो चुकी है। मधुमेह के मरीज भी बीमारी ठीक होने की चाहत में यह सर्जरी करा रहे हैं। चिकित्सा शोधों में साबित हो चुका है कि बैरियट्रिक सर्जरी से मधुमेह टाइप-2 का स्थायी निदान संभव है।

मोटापे के कारण होने वाली बीमारियां

मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय की बीमारी, सांस की बीमारी (खर्राटे), लकवा, गठिया, नसों की बीमारी, अवसाद, कैंसर, किडनी, लीवर की बीमारी व प्रजनन क्षमता घटना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.