Move to Jagran APP

डेंगू से राहत पर वायरल बुखार के बढ़ रहे मरीज

By Edited By: Published: Sun, 17 Aug 2014 11:01 PM (IST)Updated: Sun, 17 Aug 2014 11:01 PM (IST)
डेंगू से राहत पर वायरल 
बुखार के बढ़ रहे मरीज

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी में इस साल डेंगू का प्रकोप कम है। पिछले साल की तुलना में इस साल डेंगू के मामले कम सामने आ रहे हैं। हालांकि, मलेरिया व वायरल के संक्रमण ने लोगों को बेदम कर रखा है। अस्पतालों में वायरल बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं।

loksabha election banner

डेंगू के मरीज कभी-कभार ही पहुंच रहे हैं। डेंगू के मरीजों में आई कमी का कारण नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की सफलता नहीं, बल्कि इस साल बारिश का बहुत कम होना है। इस साल डेंगू के अब तक करीब 23 मामले सामने आए हैं। जबकि पिछले साल अगस्त तक 142 मामले सामने आए थे। पिछले साल कुल 5,574 लोग डेंगू से पीड़ित हुए थे, जिसमें से छह लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा 12 डेंगू के संदिग्ध मरीजों की मौत हुई थी। अच्छी बात यह है कि इस साल डेंगू से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। दिल्ली में डेंगू के इलाज के लिए अस्पतालों में अच्छी सुविधा होने के चलते मृत्यु दर में कमी आई है।

बारिश होने पर बढ़ सकते हैं डेंगू के मामले

जुलाई से नवंबर तक दिल्ली में डेंगू का प्रकोप रहता है। ऐसे में यदि अगस्त के अंत में या सितंबर में बारिश हुई तो डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि घर के आसपास व गमलों में पानी जमा नहीं होने दें। इसके अलावा कूलर में अधिक दिनों तक पानी नहीं रहने दें। सप्ताह में एक बार कूलर की सफाई जरूर करें।

वायरल बुखार के चपेट में दिल्ली

यहां के अस्पतालों में वायरल बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं। देखा जा रहा है कि एक परिवार में किसी को बुखार होने से दूसरे भी संक्रमित हो रहे हैं। इसके अलावा मलेरिया के मामले भी आ रहे हैं।

पांच सालों में डेंगू के मामले

वर्ष कुल मामले मौत

2010 6259 8

2011 1131 8

2012 2093 4

2013 5574 6

2014 23 0 (अब तक)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.