Move to Jagran APP

मित्राऊ गांव में दूषित जलापूर्ति बनी परेशानी का सबब

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 09:55 PM (IST)
मित्राऊ गांव में दूषित जलापूर्ति बनी परेशानी का सबब

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली :

loksabha election banner

गर्मी बढ़ने के साथ पश्चिमी दिल्ली के देहात के गांवों में पीने के पानी का संकट गहरा गया है। मित्राऊ गांव के लोगों का कहना है कि एक वर्ष से गांव में जलबोर्ड की ओर से आपूर्ति किया जा रहा पानी पीने योग्य नहीं है। इस बारे में जलबोर्ड के अधिकारियों से कई बार शिकायत कर चुके हैं मगर समस्या आज भी जस की तस है। गंदा पानी पीकर छोटे बच्चे बीमार पड़ रहे हैं।

गांववासियों का कहना है कि गांव में जलबोर्ड का सुबह-शाम दो घंटे पानी आता है, मगर दोनों समय गंदे पानी की आपूर्ति की जाती है। गंदे पानी का यह सिलसिला एक वर्ष से जारी है।

हर घर में बीमार हैं बच्चे

स्थानीय लोगों का कहना है आपूर्ति किया जाने वाला पानी से बदबू आती है। गंदे पानी से बड़े लोग तो बचाव कर लेते हैं, मगर बच्चे इस पानी का इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसे में हर घर में बच्चे बीमार है।

टैंकर से भी नहीं होती जलापूर्ति

स्थानीय लोगों का कहना है कि गांव में पीने के पानी का संकट पैदा हो गया है। विभाग से टैंकर के जरिये आपूर्ति करने की मांग की जाती है, मगर विभाग इस ओर भी ध्यान नहीं दे रहा है। ऐसे में लोगों के लिए खाना बनाने तक लिए पानी नहीं होता।

स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी की आपूर्ति नहीं होने के चलते लोग बाजार से पानी खरीदकर पीने को मजबूर हैं। लोगों का कहना है कि उनके लिए पानी खाना से भी महंगा पड़ रहा है। रोज पानी पर ही सौ से दो सौ रुपये पर खर्च हो जाते हैं। मगर विभाग इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।

-----------

मेरा बेटा तीन साल का है। वह गंदा पानी पीकर काफी समय से बीमार पड़ा हुआ है। पत्नी को गांव में दूरदराज लगे नल से पानी लेने जाना पड़ता है।

-चंदन सिंह।

-------------

गांव में पानी की यह समस्या गर्मी के दिनों में ही नहीं, सर्दी में भी यह हाल था। अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है।

-सुरेंद्र सिंह।

-------------

इस बारे में संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर मामले की जानकारी लेने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। समस्या का कारण जानने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

-संजम चीमा, प्रवक्ता, दिल्ली जल बोर्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.