Move to Jagran APP

पुरबियों को रिझाने में लगी आप

By Edited By: Published: Tue, 22 Oct 2013 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2013 08:21 PM (IST)
पुरबियों को रिझाने में लगी आप

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विधानसभा चुनाव में पूर्वाचल के मतदाताओं की अहमियत समझकर सभी राजनीतिक दल उन्हें अपने पाले में करने की जुगत में जुटे हैं। इस कवायद में आम आदमी पार्टी (आप) भी पीछे नहीं है। पार्टी पूर्वाचल से संबंधित लोगों को उम्मीदवार बनाने के साथ पुरबिया मतदाताओं की लोक संस्कृति का ध्यान में रखकर उनके बीच चुनाव प्रचार अभियान को आगे बढ़ाने की कोशिश में है।

loksabha election banner

आप की नजर प्रत्येक वर्ग के मतदाताओं पर है। प्रत्याशी चुनने से लेकर चुनाव प्रचार की रणनीति तय करने में इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसलिए पुरबिया लोगों में अपनी पैठ बनाकर उनका समर्थन हासिल करने के लिए भी रणनीति तय की गई है। अब तक विधानसभा की 70 में से 60 सीटों पर आप के उम्मीदवार की घोषणा हो गई है। जिसमें से आठ उम्मीदवार पूर्वाचल से संबंधित हैं। बची हुई दस अन्य सीटों पर भी पूरब के लोगों को जगह मिलने की उम्मीद है। उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के संयोजन का काम देख रहे संजय सिंह कहते हैं कि अन्य राजनीतिक पार्टियां पूर्वाचल के लोगों से वोट तो लेती हैं, लेकिन, उन्हें उचित प्रतिनिधित्व देने को तैयार नहीं हैं। जबकि आम आदमी पार्टी पूर्वाचल के लोगों को पूरी अहमियत दे रही है। अभी तक किसी भी पार्टी ने इतनी संख्या में इस क्षेत्र के लोगों को टिकट नहीं दिया है। वह खुद भी पूर्वाचल से हैं और पार्टी ने उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है।

आप नेताओं का कहना है कि दिल्ली में रहकर पढ़ाई, नौकरी या अन्य कारोबार करने वाले पुरबिया की बड़ी संख्या में पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। वहीं इन राज्यों से करीब चार सौ कार्यकर्ता इस समय दिल्ली आकर चुनाव प्रचार में योगदान दे रहे हैं। इन्हें खासतौर पर पूर्वाचल के लोगों के बीच भेजा जा रहा है। चुनाव प्रचार में पूर्वाचल की संस्कृति का भी ख्याल रखा जा रहा है। इसलिए भोजपुरी गायक गजाधर ठाकुर सहित अन्य लोक कलाकारों की सेवा ली जा रही है। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र से संबंधित रंगकर्मी व लोक कलाकारों की टीम को चुनाव प्रचार में लगाने की कोशिश हो रही है। कनाट प्लेस स्थित दफ्तर में रिसेप्शन का काम संभाल रहे धनबाद निवासी संजय दुबे बताते हैं कि रोजाना काफी संख्या में पूर्वाचल से जुड़े लोग यहां पहुंचते हैं। दिल्ली में लगभग 15 फीसद मतदाता पूर्वाचल के रहने वाले हैं। यही वजह है कि इनका समर्थन प्राप्त करने की कोशिश में सभी पार्टियां लगी हुई हैं। कांग्रेस व भाजपा में इनके लिए अलग प्रकोष्ठ भी है। जिसके माध्यम से इनके बीच पैठ बनाने की कोशिश चल रही है।

बॉक्स

पूर्वाचल से संबंधित आप के उम्मीदवार

विधानसभा क्षेत्र-प्रत्याशी

बुराड़ी- संजीव झा

किराड़ी- राजन प्रकाश

शालीमार बाग- बंदना कुमारी

आरके पुरम- शाजिया इल्मी

तुगलकाबाद- मनोज राय

बाबरपुर- गोपाल राय

करावल नगर- कपिल मिश्रा

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.