Move to Jagran APP

शुरू होने वाली है दिलचस्प जंग, नंबर-1 और नंबर-2 होंगे आमने-सामने

अब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर है, जहां कंगारुओं की कमान स्टीव स्मिथ के हाथों में है तो भारत के कप्तान विराट कोहली हैं।

By ShivamEdited By: Published: Sat, 18 Feb 2017 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 10:54 AM (IST)
शुरू होने वाली है दिलचस्प जंग, नंबर-1 और नंबर-2 होंगे आमने-सामने
शुरू होने वाली है दिलचस्प जंग, नंबर-1 और नंबर-2 होंगे आमने-सामने

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट 1956 में चेन्नई (उस समय मद्रास) में खेला गया था तब भारत के कप्तान पॉली उमरीगर और ऑस्ट्रेलिया के इयान जॉनसन थे। उस मैच में भारत को पारी और पांच रनों से पराजय का सामना करना पड़ा था। तब से दोनों टीमों के बीच 90 टेस्ट मैच हो चुके हैं और इन मैचों में भारत की तरफ से जीएस रामचंद, नवाब पटौदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, मुहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और महेंद्र सिंह धौनी ने कप्तानी की तो ऑस्ट्रेलिया की ओर से इयान जॉनसन, रिची बेनो, आरबी सिंपसन, डब्ल्यूएम लॉरी, केजे हृयूज, एलन बॉर्डर, मार्क टेलर, स्टीव वॉ, एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क और शेन वॉटसन ने कमान संभाली। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर है। जहां कंगारुओं की कमान स्टीव स्मिथ के हाथों में है तो भारत के कप्तान विराट कोहली हैं।

loksabha election banner

नंबर-1 और नंबर-2 के बीच जंग

शायद यह पहला मौका है कि जब यह दोनों टीमें भिड़ रही हैं तो उसके कप्तान आइसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले दो पायदान पर विराजमान हैं। जहां स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर हैं तो कोहली नंबर दो पर विराजमान हैं। वहीं टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत नंबर वन पर है तो ऑस्ट्रेलिया नंबर दो पर है। अगर आइसीसी की रैंकिंग को आधार मानें तो दोनों ही शानदार फॉर्म में हैं और इस महीने शुरू हो रही चार मैचों की सीरीज में भी यह दोनों अपनी अपनी टीम के खेवनहार होंगे। बहुत हद तक दोनों टीमों का प्रदर्शन अपने-अपने कप्तानों पर निर्भर करेगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

कोहली की नाक का सवाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 90 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें भारत सिर्फ 24 जीत सका है। उसे 40 में हार मिली, जबकि 25 ड्रॉ और एक टाई रहा है। भारत में दोनों टीमों के बीच 45 टेस्ट हुए हैं जिसमें भारत का रिकॉर्ड बेहतर है। घर में भारतीय सेना ने 19 मुकाबले जीते हैं, जबकि 12 हारे हैं। अब यही कारण है कि टीम के साथ ही भारतीय कप्तान को अपने रिकॉर्ड और विजय रथ को आगे बढ़ाना आसान नहीं होगा। विराट की कप्तानी में भारत ने पिछले 19 में से 15 टेस्ट में जीत हासिल की है और चार टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। धौनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। खास बात ये है कि जब धौनी ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी तो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही थी और बीच दौरे में ही विराट ने भारतीय टीम को बड़े आराम से संभाला था। अब उनके नेतृत्व में टीम पिछले वर्ष अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट हारने के बाद से अजेय है। पिछले 19 टेस्ट में उसे कोई हरा नहीं सका है। खास बात ये है कि 28 वर्षीय कोहली खुद लगातार रन बना रहे हैं। 54 मैचों में 51.75 के औसत से 16 शतकों के साथ 4451 रन बना चुके कोहली ने पिछली चार सीरीज में चार दोहरे शतक जमाए हैं। वह उस समय रन बनाने में सफल रहे जब टीम को उनकी जरूरत थी।

दबाव में होंगे स्मिथ

स्मिथ की टीम को बॉर्डर, वॉ, गिलक्रिस्ट और पोंटिंग की टीम की तरह मजबूत नहीं माना जा रहा है। यही कारण है कि 27 वर्षीय स्मिथ अपेक्षाकृत कठिन रहने वाले भारत दौरे पर दबाव में होंगे। वह ऐसे समय भारत का दौरा कर रहे हैं जबकि विपक्षी टीम प्रचंड फॉर्म में है। अगर स्मिथ और कोहली की तुलना की जाए तो दोनों में अधिकतर चीजें समान नजर आती है। लेग स्पिनर के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले स्मिथ शुरुआत में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे। उन्होंने 50 टेस्ट में 17 शतकों के साथ 60.15 के औसत से 4752 रन बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में ही दो शतक जड़े थे। उन्होंने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की पहली पारियों में शतक ठोंके थे। हालांकि उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 और श्रीलंका के खिलाफ 0-3 से सीरीज हारनी पड़ी। कुल मिलाकर 23 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज विराट के साथ स्टीव के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है।

खेल जगत की अन्य़ खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.