Move to Jagran APP

आज शुरू होगा 250वां टेस्ट, नंबर.1 बनने उतरेगी टीम इंडिया

आत्मविश्वास से भरे विराट के वीर शुक्रवार को जब दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेंगे तो उनके जेहन में एक ही बात होगी।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2016 05:39 AM (IST)
आज शुरू होगा 250वां टेस्ट, नंबर.1 बनने उतरेगी टीम इंडिया

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। आत्मविश्वास से भरे विराट के वीर शुक्रवार को जब दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेंगे तो उनके जेहन में एक ही बात होगी, एशिया के क्रिकेट मक्का 'ईडन गार्डेंस' में सीरीज जीतकर नंबर एक टीम बनना। हालांकि इस मिशन में बारिश विलेन बन सकती है।

loksabha election banner

कागजी और अब तक के मैदानी प्रदर्शन का आकलन करें तो मेजबान टीम का ही पलड़ा भारी नजर आ रहा है, लेकिन महज एक टेस्ट मैच में हार से कीवियों को कमजोर आंकना सही नहीं होगा। वैसे भी कीवी वापसी करने में माहिर माने जाते हैं। हालांकि भारत को घरेलू मैदान पर अभी तक पिछले 12 मैचों में पराजय का सामना नहीं करना पड़ा है। उसने इनमें से दस में जीत दर्ज की है और दो ड्रॉ खेले हैं। उसने इस सफर की शुरुआत दिसंबर, 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी। भारत ने कानपुर में खेले गए पिछले और 500वें टेस्ट में न्यूजीलैंड पर 197 रन की विशाल जीत से इस सत्र का आगाज किया। अगला मैच मेजबान टीम का अपनी सरजमीं पर 250वां टेस्ट होगा।

बल्लेबाजी की बात करें तो भारत के लिए कोई खास चिंता का विषय नहीं है। कानपुर टेस्ट की पहली पारी में भारत का मध्यक्रम लड़खड़ाया जरूर था, लेकिन दूसरी पारी में उतना ही मजबूत दिखा। कप्तान कोहली का बल्ला बोले तो भारत की बल्लेबाजी बेहद मजबूत हो सकती है। टीम प्रबंधन को बेसब्री से उनके बल्ले के गरजने का इंतजार है। अब तक सलामी बल्लेबाजी भी अच्छी रही है। मुरली विजय ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं। लोकेश राहुल को भी दोनों बार अच्छी शुरुआत मिली। हालांकि वह उसे बड़ी पारियों में तब्दील नहीं कर पाए। उनके चोटिल होने पर गौतम गंभीर को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि कप्तान कोहली के साथ उनका विवाद जगजाहिर है इसलिए शिखर धवन को ही मौका मिलने की ज्यादा संभावना है।

कीवियों को कमतर आंकना ठीक नहीं

हार के बावजूद कीवियों को कमतर आंकना गलत होगा, क्योंकि उनके पास भी मजबूत बल्लेबाजी क्रम है। कानपुर में हार के बावजूद कप्तान केन विलियमसन समेत कई बल्लेबाजों के बल्ले से रन निकले हैं। कीवियों की बल्लेबाजी का दारोमदार विलियमसन, सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल, मध्य क्रम के मिशेल सेंटनर व ल्यूक रोंची और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर पर होगा। कीवी कप्तान अच्छी लय में हैं। मिशेल सेंटनर व ल्यूक रोंची ने भी पिछले मैच में रन बनाए हैं इसलिए उनका आत्मविश्वास ऊंचा होगा।

कारगर साबित हो सकते हैं लोकल ब्वॉयज

इस मैच में लोकल ब्वॉय ऋद्धिमान साहा और मुहम्मद शमी कारगर साबित हो सकते हैं, क्योंकि वे ईडन के विकेट से भली-भांति वाकिफ हैं। साहा मध्यक्रम में रीढ़ बन सकते हैं। शमी, जो कानपुर टेस्ट में दो से ज्यादा विकेट नहीं ले पाए थे, ईडन में डार्क हार्स साबित हो सकते हैं। कप्तान कोहली भी यहां शमी की गेंदबाजी का ज्यादा उपयोग करना चाहेंगे। वैसे उमेश यादव के रूप में एक और उम्दा तेज गेंदबाज मौजूद है।

मिश्रा को मिल सकता है मौका

ईडन की स्पिन फ्रेंडली पिच पर अमित मिश्रा को मौका मिलने की भी संभावना है। कोच कुंबले ने पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की संभावना से इन्कार नहीं किया है। मिश्रा के पास एक एडवांटेज यह भी है कि वह निचले क्रम में बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किये जाने पर रोहित शर्मा व अजिंक्य रहाणे में से किसी एक को कुर्बानी देनी पड़ सकती है। ज्यादा संभावना रहाणे की है, क्योंकि रोहित का ईडन में शानदार रिकॉर्ड रहा है।

अश्विन-जडेजा पर रहेगी नजर

ईडन पर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा पर निश्चित रूप से सबकी नजरें रहेंगी, जो पहले टेस्ट में जीत के हीरो रहे हैं। हालांकि अश्विन के गेंदबाजी करने वाले हाथ की मध्यम अंगुली में कोर्न (गेंदबाजी के कारण त्वचा मोटी हो जाना और दर्द होना) है, जो कोहली के लिए चिंता का विषय हो सकता है। वहीं, कीवी के लिए ईश सोढ़ी, मार्क क्रेग और मिशेल सेंटनर बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। तेज गेंदबाजी की कमान ट्रेंट बोल्ट संभालेंगे।

सीरीज जीतकर भारत करना चाहेगा पाक का 'तख्ता पलट'

क्रिकेट को हमेशा ही भारत-पाक के बीच शांति बहाली का जरिया बनाया जाता रहा है, लेकिन अब इसी 'जेंटलमैन गेम' से उसे जवाब देने की तैयारी चल रही है। उड़ी हमले के बाद भारतीय सेना की ओर से गुरुवार को पाकिस्तान में चल रहे आतंकी शिविरों पर की गई 'सर्जिकल स्ट्राइक' एवं पड़ोसी देश पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाए जा रहे कूटनीतिक दबाव के बीच अब क्रिकेट के मैदान में भी उसे सबक सिखाने की जुगत है। ईडन में शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को मात देने पर भारत न सिर्फ सीरीज जीत लेगा, बल्कि अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी को दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम की गद्दी से उतारकर उस पर काबिज हो जाएगा।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक टीम इंडिया पाकिस्तान से महज एक अंक पीछे है। विराट के वीर इस बात से भली-भांति वाकिफ हैं और जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यानी मैदान में कीवियों के खिलाफ मुकाबले के दौरान भी उनके दिमाग में पाक के खिलाफ ही जंग चल रही होगी।

अश्विन नंबर एक बनने के करीब

ईडन में अच्छा प्रदर्शन स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के सिर पर भी नंबर वन टेस्ट गेंदबाज का ताज पहना सकता है। वह फिलहाल दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन से सात अंक पीछे हैं। अश्विन जिस जबर्दस्त फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए यह मुकाम हासिल करना मुश्किल नहीं लग रहा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.