Move to Jagran APP

भारत की निगाहें टी-20 में भी क्लीन स्वीप पर

वनडे सीरीज में एकतरफा जीत के बाद टीम इंडिया की निगाहें शनिवार से जिंबाब्वे के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप पर रहेंगी।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2016 08:12 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2016 03:23 PM (IST)
भारत की निगाहें टी-20 में भी क्लीन स्वीप पर

हरारे। वनडे सीरीज में एकतरफा जीत के बाद टीम इंडिया की निगाहें शनिवार से जिंबाब्वे के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप पर रहेंगी। वनडे सीरीज में धौनी एंड कंपनी ने 3-0 से जीत दर्ज की। अब उनका लक्ष्य इस प्रदर्शन को टी-20 सीरीज में दोहराने का होगा।

loksabha election banner

केदार जाधव और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी जो यहां 2015 में टी-20 सीरीज खेल चुके हैं, उन्हें बखूबी याद होगा कि अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली टीम दूसरा मैच हार गई थी और सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। दुनिया के सबसे अनुभवी टी-20 कप्तान की मौजूदगी में भारत इस बार क्लीन स्वीप का प्रबल दावेदार है। इस 15 सदस्यीय टीम में फैज फजल को छोड़कर सभी खिलाड़ी आइपीएल खेलते हैं।

बल्लेबाजी में हो सकता है बदलाव :

दोनों टीमों के प्रदर्शन में अंतर इतना ज्यादा है कि धौनी अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकते हैं। मनदीप सिंह, जयंत यादव, जयदेव उनादकट जैसे खिलाडिय़ों को उतारा जा सकता है। धौनी का इरादा वैसे विजयी संयोजन के साथ जीत दर्ज करके शुरुआत का होगा, क्योंकि वह ज्यादा बदलाव करने वाले कप्तानों में से नहीं हैं। धौनी को हालांकि बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना चाहिए, क्योंकि उन्हें खेलते देखने की तमन्ना रखने वाले यहां मौजूद चुनिंदा भारतीयों को वनडे सीरीज में मायूसी हाथ लगी जब कप्तान को बल्लेबाजी की जरूरत ही नहीं पड़ी।

नायर व फजल करेंगे ओपनिंग :

लोकेश राहुल, मनीष पांडे, अंबाती रायुडू और धौनी का टी-20 में खेलना तय है। पारी की शुरुआत के लिए करुण नायर और फजल में से एक का चयन होगा। नायर ने दो वनडे में पारी का आगाज किया और दूसरे मैच में 39 रन बनाए। फजल ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में अर्धशतक जमाया। नायर टी-20 क्रिकेट में लगातार अच्छा खेलते आए हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ 64 मैचों में 122 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। दूसरी ओर टी-20 में 105 का स्ट्राइक रेट रखने वाले फजल के पास 2011 के बाद से आइपीएल करार नहीं है। पंजाब के मनदीप को सीनियर स्तर पर पदार्पण का मौका मिल सकता है। इसी तरह जाधव भी दौड़ में हैं, जिन्हें एक भी वनडे खेलने का मौका नहीं मिला।

भारतीय गेंदबाजों का दबदबा :

भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक अनुशासित प्रदर्शन किया है। धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह और बरिंदर सरां का प्रदर्शन उम्दा रहा है। धौनी अगर सरां को आराम देते हैं तो उनादकट को उतार सकते हैं। स्पिनर युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल भी किफायती रहे हैं। हरारे स्पोट्र्स क्लब मैदान की पिच सीम गेंदबाजों की मददगार होगी, लेकिन बल्लेबाजों को भी इस पर निराशा हाथ नहीं लगेगी।

जिंबाब्वे को झटका :

जिंबाब्वे टीम को सीरीज शुरू होने से पहले ही करारा झटका लगा जब उसके ऑलराउंडर सीन विलियम्स और बल्लेबाज क्रेग इर्विन चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। इर्विन को भारत के खिलाफ पहले वनडे के दौरान चोट लगी थी। इर्विन की जगह दूसरे वनडे के लिए टीम में शामिल किए गए विलियम्स की अंगुली में फ्रेक्चर हो गया था। फिर भी जिंबाब्वे के लिए टी-20 सीरीज राहत का सबब होगी, क्योंकि इसमें एक या दो ओवर में मैच की तस्वीर बदल जाती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.