Move to Jagran APP

चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से मिली हार का बदला लेगी भारतीय टीम

पाकिस्तान के खिलाफ महिला विश्व कप में अपना पहला मैच खेलने के लिए तैयार है भारतीय क्रिकेट टीम।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 01 Jul 2017 07:52 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2017 02:30 PM (IST)
चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से मिली हार का बदला लेगी भारतीय टीम
चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से मिली हार का बदला लेगी भारतीय टीम

डर्बी, प्रेट्र। दो हफ्ते बाद एक बार फिर अंग्रेजों की धरती एक और महामुकाबले का गवाह बनने को तैयार है। दो चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान रविवार को एक बार फिर क्रिकेट के मैदान में आमने-सामने होंगे। फर्क सिर्फ इतना है कि इस बार मैदान में महिलाएं होंगी। दोनों पड़ोसी मुल्कों की टीमें आइसीसी महिला विश्व कप में एक-दूसरे को पटखनी देने के इरादे से मैदान में उतरेंगी। पर यह तय है कि रोमांच अपने चरम पर होगा। यह तीसरा मौका होगा जब एक महीने में दोनों पड़ोसी देशों की क्रिकेट टीमें आइसीसी टूर्नामेंट में भिड़ेंगी। इससे पहले चार जून को बर्मिंघम में आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में विराट कोहली और सरफराज अहमद की टीमें आमने-सामने हुई थी, जहां भारत ने पाक को पटखनी दी थी। इसके बाद 18 जून को लंदन में खेले गए फाइनल में भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों हारकर अपना खिताब गंवाना पड़ा था। ऐसे में अब महिलाओं के पास पुरुषों की उस हार का बदला लेने का भी सुनहरा मौका है। 

loksabha election banner


आत्मविश्वास से भरी है मिताली की टीम 

लगातार दो जीत से लबरेज मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय टीम का इरादा जीत की हैट्रिक का होगा। जहां तक प्रदर्शन का सवाल है तो भारत ने अपनी पिछली चार वनडे सीरीज जीती हैं। विश्व कप में भी भारतीय टीम ने अपने पहले दो मैचों में आसान जीत दर्ज की है। पहले मैच में उसने मेजबान इंग्लैंड को 35 रन से हराया तो दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से धो डाला। भारतीय टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

शानदार फॉर्म में भारतीय टीम

भारतीय टीम ने अब तक खेल के तीनों विभागों में प्रभावित किया है। इंग्लैंड के खिलाफ जहां बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजों ने विरोधी टीम को आठ विकेट पर 183 रन पर रोक दिया। दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और हरमनप्रीत कौर ने दो-दो विकेट चटकाए। वनडे क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज झूलन गोस्वामी भले ही पहले दो मैचों में कोई विकेट हासिल नहीं कर पाई हों, लेकिन वह एक बार फिर टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगी।

बोल रहा है मंधाना का बल्ला

बल्लेबाजी क्रम में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। बायें हाथ की इस बल्लेबाज ने चोट के बाद वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 90 रन की पारी खेली और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ 108 गेंदों में 106 रन बनाए। स्मृति के अलावा कप्तान मिताली राज भी अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच से पूर्व रिकॉर्ड लगातार सात मैच में अर्धशतक जड़े। पिछले मैच में वह सिर्फ चार रन से अर्धशतक चूक गईं। टीम को हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचाना होगा। 

पाक को पहली जीत का इंतजार

सना मीर की अगुआई वाली पाक टीम को टूर्नामेंट में पहली जीत का इंतजार है। टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में तीन विकेट से, जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड से डकवर्थ लुइस पद्धति के आधार पर 107 रन से शिकस्त मिली। पाक टीम खाता खोलने को बेताब है और भारत के खिलाफ जीत से बेहतर उनके लिए कुछ और नहीं हो सकता। पर पाक की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि भारत ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वह टूर्नामेंट में बिल्कुल अलग टीम की तरह खेली है।

- रैंकिंग

भारत 03

पाकिस्तान : 06

-आमने-सामने (विश्व कप में)

कुल मैच : 2

भारत जीता : 02 

पाक जीता : 00

-ओवरऑल 

कुल वनडे : 09

भारत जीता : 09

पाक जीता : 00

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.