Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत की नजर बढ़त बनाने पर

शुक्रवार को भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे मुकाबला खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 29 Jun 2017 08:13 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2017 05:41 PM (IST)
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत की नजर बढ़त बनाने पर
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत की नजर बढ़त बनाने पर

नॉर्थ साउंड (एंटीगा), प्रेट्र। आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम शुक्रवार को पांच मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में कमजोर वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसका इरादा इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने का होगा। दोनों टीमों के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में पहला मैच बारिश की वजह से 39 ओवर का ही खेला जा सका था। इसी मैदान पर हुए दूसरे मैच में भारत ने 105 रन से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। 

loksabha election banner

लय बनाए रखना चाहेंगे बल्लेबाज

दूसरे मैच में शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के बाद विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अपनी बेहतरीन लाइन और लेंथ से काफी प्रभावित किया, जिससे टीम ने वेस्टइंडीज में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। रहाणे ने अपने करियर का तीसरा वनडे शतक जमाया, जबकि कोहली और धवन ने अर्धशतक जड़े थे। इसके चलते भारत ने पांच विकेट पर 310 रन का स्कोर बनाया। ये तीनों अब इस मैच में भी अपनी लय बनाए रखना चाहेंगे। वहीं, महेंद्र सिंह धौनी और युवराज सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी मध्य क्रम में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। युवा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और केदार जाधव की मौजूदगी से मेहमान टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बल्लेबाजी प्रतिभा से सभी वाकिफ हैं। 

जिम्मेदारी अश्विन व कुलदीप पर

गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव एक बार फिर से आक्रमण की अगुआई करेंगे, जिसमें हार्दिक भी अपनी भूमिका निभाएंगे। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अश्विन और कुलदीप यादव के कंधों पर होगी। चाइनामैन कुलदीप ने दूसरे वनडे में प्रभावित किया था। उन्होंने नौ ओवर में 50 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए थे, जिसके बाद कप्तान कोहली ने उनकी दिल खोलकर तारीफ की थी। युवराज ने भी काफी समय बाद गेंदबाजी की थी और यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन रवींद्र जडेजा को अतिरिक्त गेंदबाज के रूप में शामिल करता है या नहीं। वहीं, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने पांच ओवर में नौ रन देकर दो विकेट झटके थे। कोहली, युवराज, धवन और हार्दिक जैसे खिलाडिय़ों ने आम अभ्यास सत्रों के अलावा मैच से पहले जिम में भी काफी पसीना बहाया। हालांकि, वे कमजोर और कम अनुभवी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम के लिए भविष्य के श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के कठिन दौरों से पहले इस सीरीज का सकारात्मक रूप से समापन करना अहम होगा। 

नए बदलाव बदलें किस्मत

सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही वेस्टइंडीज की टीम ने बाकी बचे हुए तीन मैचों के लिए काइल होप और सुनील एम्ब्रिस के रूप में दो नए चेहरों को शामिल किया है। होप और एम्ब्रिस ने जोनाथन कार्टर और केसरिक विलियम्स की जगह ली। मेजबान टीम चाहेगी कि टीम में नए बदलाव उसकी किस्मत में भी बदलाव लाने में सफल हों। 

टीमें- 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणें, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेस, मिगुएल कमिंस, काइल होप, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, जेसन मुहम्मद, एश्ले नर्स, कीरान पॉवेल, रोवमैन पॉवेल।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.