Move to Jagran APP

धौनी की सेना के सामने 'हारी बाजी को जीतने' की चुनौती

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन मुकाबले गंवा चुकी है, ऐसे में आज दोनों टीमों के बीच दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया पर वापसी का बेहद दबाव होगा। इस दबाव भरे माहौल के बीच एक बात जो भारत की वापसी की उम्मीदों का पलड़ा भारी कर रहा

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2015 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2015 12:53 PM (IST)
धौनी की सेना के सामने 'हारी बाजी को जीतने' की चुनौती

इंदौर। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन मुकाबले गंवा चुकी है, ऐसे में आज दोनों टीमों के बीच दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया पर वापसी का बेहद दबाव होगा। इस दबाव भरे माहौल के बीच एक बात जो भारत की वापसी की उम्मीदों का पलड़ा भारी कर रहा है वह है होल्कर स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड। यहां भारत ने अभी तक खेले तीनों मुकाबलों में जीत हासिल की है और टीम का यह रिकॉर्ड खिलाड़ियों का मनोबल ऊंचा रखने का काम करेगा।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने यहां अपना पिछला मैच 2011 में खेला था। चार साल बाद शहर में लौटे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस बार भी दर्शकों को जबरदस्त क्रिकेट की दावत देखने को मिलेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम इस समय जोरदार फॉर्म में है। वहीं भारतीय टीम को अपने शीर्ष स्पिनर की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी। अश्विन मांसपेशियों में ङ्क्षखचाव के चलते इस मैच में नहीं खेलेंगे। वह ही एकमात्र गेंदबाज थे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल रखा था। लगातार आलोचनाओं का शिकार बन रहे कप्तान महेंद्र ङ्क्षसह धौनी पर टीम को फिर से जीत की राह पर लाने की बड़ी चुनौती होगी। विश्व कप में सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से धौनी की टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही उनके फिनिशर होने की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो गए हैं।

कोहली व धवन को हासिल करनी होगी लय :

टीम के प्रमुख बल्लेबाज इस समय फॉर्म हासिल करने के लिए जूझ रहे हैं। बल्लेबाजी टीम का मजबूत पक्ष है और यही बड़ी चिंता की बात है। पिछले मैच में रोहित शर्मा और तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे अजिंक्य रहाणे के अलावा सभी बल्लेबाजों ने लय हासिल करने के बाद अपने विकेट गंवा दिए। सबसे बड़ी चिंता शिखर धवन और टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की फॉर्म को लेकर है। कोहली इस समय खराब दौर से गुजर रहे हैं और पिछली छह पारियों में उन्होंने 11, 25, 23, 01, 01 और 03 रन बनाए हैं। कोहली का पिछला अर्धशतक 11 पारियों पहले लगा था। मध्यक्रम में सुरेश रैना और ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

स्लॉग ओवर चिंता का विषय :

टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए स्लॉग ओवरों में ज्यादा रन लुटाना भी बड़ी चिंता रही है। उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीकी शीर्ष क्रम को जल्द समेटना होगा। पिछले मैच में भुवनेश्वर कुछ खास नहीं कर सके थे। ऐसे में धौनी उनकी जगह मोहित शर्मा को मौका दे सकते हैं। अश्विन की गैरमौजूदगी में अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का खेलना तय है। उन्होंने नेट्स पर जमकर अभ्यास किया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम लय में :

दूसरी तरफ मेहमान टीम अच्छी फॉर्म में है। कप्तान एबी डिविलियर्स ने हालांकि मंगलवार को अभ्यास सत्र की बजाय होटल में ही आराम किया। मेहमान टीम की बल्लेबाजी मजबूत हैं। डिविलियर्स के अलावा जेपी डुमिनी और बहरदीन ने भी जोरदार फॉर्म दिखाई है। उनके गेंदबाज भी लय में हैं और जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि डेल स्टेन और डेविड मिलर की फॉर्म टीम के लिए थोड़ी चिंता का विषय है। जहां तक गेंदबाजी आक्रमण का सवाल है गेंदबाजी कोच क्रिस लेंगवेल्ट ने इसमें कोई बदलाव नहीं किए जाने के संकेत दिए हैं, लेकिन मिलर के स्थान पर क्रिस मॉरिस को शामिल किया जा सकता है।

पिच और परिस्थितियां :

होल्कर स्टेडियम की पिच पर पिछले मैचों में भी काफी रन बने हैं। मैदान छोटा होने से चौकों-छक्कोंकी बारिश भी जमकर हुई है। पिछली छह पारियों में यहां 250 से ज्यादा रन बने हैं। इस बार भी यह इससे अलग नहीं है। क्यूरेटर समंदर ङ्क्षसह चौहान के अनुसार पिच गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए समान रहेगी और पूरे मैच में एक जैसा बर्ताव करेगी। यहां एक पारी में औसत 300 रन बन सकते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.