Move to Jagran APP

पहला टी20 मैच आज, कोहली और ग्रीन पार्क का दिखेगा नया अवतार

इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में धमाल मचना तय है।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 25 Jan 2017 08:35 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2017 02:46 PM (IST)
पहला टी20 मैच आज, कोहली और ग्रीन पार्क का दिखेगा नया अवतार
पहला टी20 मैच आज, कोहली और ग्रीन पार्क का दिखेगा नया अवतार

अभिषेक त्रिपाठी, कानपुर। गणतंत्र दिवस पर भारतीय कप्तान विराट कोहली और देश के सबसे पुराने टेस्ट सेंटरों में से एक ग्रीन पार्क दोनों का ही चौथा अवतार देखने को मिलेगा। जहां 1945 में बना ग्रीन पार्क स्टेडियम 22 टेस्ट मैच, 14 वनडे और दो आइपीएल मैचों का गवाह बनने के बाद गुरुवार को पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबान बनेगा तो विराट इसी दिन 72 आइपीएल, 22 टेस्ट और 20 वनडे मैचों की कप्तानी करने के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी करने उतरेंगे। कुल मिलाकर इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में धमाल मचना तय है।

loksabha election banner

विराट की अगुआई में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर वन बनने के बाद इंग्लैंड को वनडे सीरीज में भी पटखनी दे चुकी है। हालांकि तीनों वनडे में इंग्लिश टीम ने भारत को हर विभाग में कड़ी टक्कर दी है और ऐसे में उसके लिए टी-20 में अपना परचम लहराना आसान नहीं होगा। टी-20 रैंकिंग में भारत 123 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर है। अगर वह इंग्लैंड से सीरीज जीत लेगी तो नंबर वन के बेहद करीब पहुंच जाएगी। विराट ने भले ही अभी तक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में कप्तानी नहीं की हो, लेकिन उनके पास 2011 से आइपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की कप्तानी करने का पूरा अनुभव है। यही नहीं उनका साथ देने के लिए भारत के सबसे बेहतरीन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी टीम में मौजूद हैं।

ओपनिंग कर सकते हैं विराट

भारतीय टीम में ओपनरों की भरमार है। विराट पहले ही कह चुके हैं कि टीम में संतुलन बनाने के लिए उनके ओपनिंग में उतरने का विकल्प खुला है। हो सकता है कि वह ग्रीन पार्क में केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने उतरें। ऐसे में सुरेश रैना को तीसरे, युवराज को चौथे नंबर और धौनी को पांचवें नंबर पर उतरने का मौका मिलेगा। अगर विराट ओपनिंग नहीं करते हैं तो मंदीप सिंह या ऋषभ पंत में से एक को ओपनिंग करने का मौका मिला सकता है। रणजी ट्रॉफी में जोरदार प्रदर्शन करने वाले बायें हाथ के 19 वर्षीय बल्लेबाज पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में 36 गेंदों पर 59 रन की धमाकेदार पारी खेली थी जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल थे। मनदीप भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में खेले थे, लेकिन कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। ऐसे में छठे नंबर पर मनीष पांडे खेलने उतर सकते हैं। टीम इंडिया में खुद को फिर से स्थापित करने में जुटे रैना पर इसलिए भी दबाव है, क्योंकि केदार जाधव जैसे खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

नेहरा करेंगे गेंदबाजी की अगुआई

अनुभवी आशीष नेहरा की अगुआई में भारतीय गेंदबाजी पर काफी दबाव होगा। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बल्ले के साथ गेंदबाजी में वनडे सीरीज में अपना प्रभाव छोड़ चुके हैं। इसके अलावा यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह और स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार में से कोई एक टीम का सदस्य बनेगा। नेहरा ने पिछले साल आइपीएल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। उन्होंने इसके बाद घुटने का ऑपरेशन करवाया था। यह भी देखना होगा कि कोहली अमित मिश्रा और चहल के रूप में दो लेग स्पिनर खिलाते हैं या ऑफ स्पिनर परवेज रसूल को मौका देते हैं। रसूल अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं।

ये भी पढ़ेंः इस अंग्रेज गेंदबाज से संभलकर रहना होगा टीम इंडिया को

इंग्लैंड भी कमजोर नहीं

भारत के खिलाफ पिछले तीन वनडे में 350, 366 और 321 रन बनाने के बावजूद सिर्फ एक ही मुकाबला जीतने वाली इंग्लिश टीम में जो रूट का खेलना तय है। डेविड विली चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। वोक्स के नहीं होने के कारण टाइमल मिल्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट और जैक बॉल का तेज गेंदबाजी आक्रमण भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने की कोशिश करेगा। इसमें सबसे ज्यादा मिल्स की तेज गेंदों को देखने में मजा आएगा। कप्तान इयान मोर्गन इसके अलावा सैम बिलिंग्स, जेसन रॉय, जोस बटलर, बेन स्टोक्स और मोइन अली को मौका देंगे। सलामी बल्लेबाज रॉय ने लगातार तीन अर्धशतक जमाए हैं जबकि मोर्गन ने भी फॉर्म में वापसी कर ली है।

बन सकता है बड़ा स्कोर

पुणे और कटक के छोटे मैदानों में दोनों टीमों ने वनडे में 350 का आंकड़ा छुआ था, लेकिन ईडन गार्डेंस के बड़े मैदान में रन कम बने थे। हालांकि ग्रीन पार्क के क्यूरेटर का कहना है कि यहां भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाएंगे। पिछले कुछ दिनों से यहां का मौसम पहले की अपेक्षा में गर्म हुआ है जिससे क्रिकेटरों को मैच के दौरान ज्यादा ठंड का अहसास नहीं होगा। खास बात यह है कि यह टी-20 मैच शाम 4:30 बजे से शुरू होगा इसलिए ओस का असर ज्यादा देर के लिए नहीं रहेगा।

- टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मंदीप सिंह, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, परवेज रसूल, अमित मिश्रा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: इयान मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जैक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डॉसन, जॉनी बेयरस्टो, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स और डेविड विली।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.