Move to Jagran APP

आज शुरू होगा टेस्ट मैच, जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी विराट सेना

हतरीन खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम का पलड़ा हर तरह से बांग्लादेश पर भारी है।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 08 Feb 2017 07:23 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2017 07:34 AM (IST)
आज शुरू होगा टेस्ट मैच, जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी विराट सेना
आज शुरू होगा टेस्ट मैच, जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी विराट सेना

हैदराबाद, प्रेट्र। पिछले दो वर्षो से जीत के रथ पर सवार विराट सेना आज बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में उतरेगी तो उसका लक्ष्य अपना जीत का सिलसिला बरकरार रखने का होगा। श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और अंग्रेजों को करारी शिकस्त देने के बाद अब बांग्लादेश की बारी है। वैसे भी बेहतरीन खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम का पलड़ा हर तरह से बांग्लादेश पर भारी है। दुनिया की नंबर एक टीम और नौवीं नंबर की टीम के बीच यह मुकाबला पूरी तरह से बेमेल माना जा रहा है। पर फिर भी क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है कब पासा पलट जाए कुछ नहीं कहा जा सकता।

loksabha election banner

अंतिम एकादश भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती

भारत के लिए यह लय बरकरार रखने की कोशिश होगी, जिसने न्यूजीलैंड का 3-0 से सफाया करने के बाद इंग्लिश टीम को 4-0 से धोया। भारतीय खेमे के लिए सिरदर्द यह होगा कि अंतिम एकादश में किसे उतारा जाए। टीम में वापसी करने वाले अभिनव मुकुंद को इंतजार करना होगा, बशर्ते दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों में से किसी एक को फिटनेस समस्या न हो। शीर्ष चार बल्लेबाज केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली टीम में होंगे ही। अब देखना यह है कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कौन उतरता है।

रहाणे या नायर?

भारत के लिए तिहरा शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज करुण नायर का भी दावा पुख्ता है, लेकिन उन्हें अजिंक्य रहाणे के लिए जगह छोड़नी होगी। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि रहाणे उनकी पहली पसंद होंगे, जिनके चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में नायर को चुना गया था। रहाणे के आने और नायर के बाहर होने के बाद भारत के पास पांच प्रमुख गेंदबाज होंगे, जिससे आक्रामक तेवर अपनाया जा सकेगा।

बांग्लादेश के पास नहीं है अश्विन का तोड़

ऑफ स्पिनर आर अश्विन सबसे तेजी से 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बनने से सिर्फ दो विकेट पीछे हैं। उनके साथ जडेजा हैं लिहाजा तमीम इकबाल, सौम्य सरकार या महमूदुल्लाह रियाद के लिए रन बनाना आसान नहीं होगा। फातुल्लाह में पिछली बार बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज अश्विन की गेंदों का सामना नहीं कर सका था। उमेश यादव और इशांत शर्मा भी पिच से मिलने वाली उछाल का पूरा फायदा उठाकर उनके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

कुलदीप को करना होगा इंतजार

विकेटकीपर के तौर पर साहा होंगे, जबकि स्पिनर अमित मिश्रा चोट के कारण बाहर हो गए हैं। उनकी जगह कुलदीप यादव को जगह दी गई है, लेकिन उन्हें टेस्ट में पदार्पण के लिए इंतजार करना होगा।

नई गेंद से इशांत संभालेंगे जिम्मा

नई गेंद का जिम्मा इशांत और उमेश संभालेंगे। हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाज हरफनमौला के रूप में विकल्प हो सकते हैं चूंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले कोहली उन्हें आजमाना चाहते हैं। कोहली एंड कंपनी के लिए यह सीरीज कुछ और रिकॉर्ड कायम करने का भी मौका होगी, क्योंकि बांग्लादेशी आक्रमण में सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज शाकिब अल हसन है। भारत के लिए कप्तान कोहली शानदार फॉर्म में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में 199 रन बनाने वाले राहुल इस लय को कायम रखना चाहेंगे। मुरली विजय के लिए यह मैदान लकी रहा है, जहां उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 167 रन बनाया था।

मेहमान टीम को खलेगी मुस्तफिजुर की कमी

पांच दिनी क्रिकेट में बांग्लादेश उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाया है, जो उसने सीमित ओवरों के क्रिकेट में अक्सर कर दिखाया है। पिछले महीने पहली पारी में 550 रन के करीब स्कोर बनाने के बाद उसे न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्त मिली थी। इससे साबित होता है कि टेस्ट दर्जा हासिल होने के 16 साल बाद भी टीम जीत का फॉर्मूला नहीं खोज सकी है। इस बार टीम में मुस्तफिजुर रहमान जैसा तूफानी गेंदबाज भी नहीं है जो इस मैदान से बखूबी वाकिफ है।

शाकिब व मिराज बांग्लादेश की ताकत

बांग्लादेश की ताकत उसके स्पिनर शाकिब और युवा मिराज होंगे, जिन्होंने इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि मिराज का असली टेस्ट तो विजय, पुजारा और कोहली के खिलाफ होगा जोकि स्पिन गेंदबाजी के विशेषज्ञ हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, अभिनव मुकुंद व कुलदीप यादव।

बांग्लादेश : मुशफिकुर रहीम (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, महमूदुल्लाह रियाद, मोमिनुल हक, शब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, लिटन दास, तस्कीन अहमद, मेहदी हसन मिराज, मुसद्देक हुसैन, कैमरूल इस्लाम रब्बी, शुभाशीष राय, तैजुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.