Move to Jagran APP

दूसरा वनडे आज, कोहली और टीम इंडिया से फिर करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीदें

टीम इंडिया कटक में ही सीरीज अपने नाम करने को आतुर है।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 12:35 PM (IST)
दूसरा वनडे आज, कोहली और टीम इंडिया से फिर करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीदें
दूसरा वनडे आज, कोहली और टीम इंडिया से फिर करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीदें

अभिषेक त्रिपाठी, कटक। पहले हर मैच में सचिन तेंदुलकर के करिश्मे का इंतजार रहता था तो अब भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को विराट कोहली ने जीत का भरोसा दे दिया है। जिस तरह से उन्होंने पहले वनडे में केदार जाधव के साथ मिलकर इंग्लिश टीम को हराया है उससे भारतीयों का अपनी टीम के प्रति अभिमान और बढ़ गया है। दूसरे मुकाबले में गुरुवार को जब भारतीय टीम बाराबती स्टेडियम में उतरेगी तो उसके कंधे ऊपर और प्रशंसकों के सीने तने हुए होंगे। अब यहां से इंग्लैंड के लिए सीरीज जीतना बेहद मुश्किल होने वाला है, क्योंकि उसे अब दोनों मैच जीतने होंगे। वहीं टीम इंडिया कटक में ही सीरीज अपने नाम करने को आतुर है।

loksabha election banner

- धवन, धौनी और युवी का संकट

पुणे में ओपनर शिखर धवन, केएल राहुल, एमएस धौनी और युवराज सिंह ने जिस तरह से विकेट गंवाए वह टीम के लिए चिंता का विषय है। अजिंक्य रहाणे को बाहर बैठाकर धवन और राहुल को ओपनर के तौर पर खिलाया गया था। दूसरे वनडे में कोहली के पास रहाणे को अंतिम एकादश में शामिल करने का विकल्प है। नवंबर, 2014 में यहां श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पिछले वनडे में रहाणे (111) और धवन (113) ने पहले विकेट के लिए 231 रन जोड़े थे। इससे भारत ने पांच विकेट पर 363 रन बनाए, जो इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर है। धवन अपनी उस पारी से प्रेरणा लेकर फॉर्म में वापसी की कोशिश करेंगे। इसके अलावा 300 वनडे पूरे करने से छह मैच दूर युवी के लिए भी यह टीम में बने रहने का आखिरी मौका साबित हो सकता है। उमेश की जगह भुवी बेहतर विकल्प : जहां तक गेंदबाजी की बात है तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार कटक की पिच के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। वनडे में भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर उमेश की तेजी से ज्यादा भुवी की स्विंग कारगर साबित होती है। भुवी शुरुआती स्पैल में पिटते नहीं हैं और एक-दो विकेट भी ले लेते हैं। स्पिनरों में रवींद्र जडेजा का खेलना तय है। आर अश्विन की जगह अमित मिश्रा को आजमाया जा सकता है।

- कोहली को घेरने की इंग्लिश रणनीति

इंग्लिश टीम टेस्ट सीरीज से लेकर अब तक कोहली को रोकने की रणनीति पर काम कर रही है। हालांकि उसे अभी तक सफलता नहीं मिली है। वनडे में सबसे तेजी से 7500 से ज्यादा रन बनाने वाले विराट ने पहले मैच में ही 122 रन की तूफानी पारी खेली। अब इंग्लैंड शॉर्ट गेंद को हथियार बनाकर कोहली को घेरना चाहता है। जैक बॉल ने मंगलवार को कहा था कि फ्लड लाइट में गेंद ज्यादा स्किड करेगी। हम ऐसे में शॉर्ट गेंदों का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। हम उन्हें जमने नहीं देंगे और उम्मीद है कि वह हवा में शॉट खेलेंगे। यह रणनीति कितनी कारगर होगी यह गुरुवार को देखने को मिलेगा, लेकिन इंग्लिश गेंदबाजों को पुणे में विराट की ओर से खेले गए पुल शॉट और बैकफुट पंच के जरिये काऊ कॉर्नर पर लगाया गया छक्का तो याद ही होगा। अगर पिछले मैच को देखें तो क्रिस वोक्स और डेविड विली को मिले शुरुआती विकेटों के अलावा इंग्लैंड का आक्रमण धारहीन दिखा और गेंदबाजों ने काफी फालतू रन भी दिए।

- कोहली से उम्मीदें बढ़ने की ये भी है एक वजह

आपको बता दें कि पिछले 12 महीनों में हर फॉर्मेट के औसत में विराट कोहली शीर्ष पर हैं। हर प्रारूप में दुनिया का हर बल्लेबाज उनसे पीछे ही है। ये हैं आंकड़े।

टेस्ट

विराट कोहली (भारत) : 75.93

स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) : 68.35

वनडे

विराट कोहली (भारत) : 101.75

केदार जाधव (भारत) : 70.00

टी-20

विराट कोहली (भारत) : 106.83

केएल राहुल (भारत) : 89.50

(कम से कम पांच मैच खेलने वाले खिलाड़ी)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करेंटीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, युवराज सिंह, एमएस धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, अजिंक्य यादव, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा।

इंग्लैंड : इयान मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल रशीद, जैक बॉल, लियाम डासन, जानी बेयरस्टॉ, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.