PreviousNext

तीसरे टेस्ट में भी पिच दिखाएगी कमाल? जानें भारत या ऑस्ट्रेलिया किसमें है दम

Publish Date:Wed, 15 Mar 2017 05:44 PM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 07:16 AM (IST)
तीसरे टेस्ट में भी पिच दिखाएगी कमाल? जानें भारत या ऑस्ट्रेलिया किसमें है दमतीसरे टेस्ट में भी पिच दिखाएगी कमाल? जानें भारत या ऑस्ट्रेलिया किसमें है दम
तीसरे मैच से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पिच को लेकर चिंतित हैं।

रांची, पीटीआइ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे हाइ वोल्टेज मैच के लिए सबकी नजरें पिच पर टिकी हुई हैं। गुरुवार से रांची में शुरू हो रहे मैच से पहले ही पिच को लेकर विवाद हो गया है। पहले टेस्ट मैच में पुणे की पिच और दूसरे टेस्ट में डीआरएस के बाद अब तीसरे मैच में भी विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। फिलहाल भारत और ऑस्ट्रेलिया एक-एक मैच जीतकर 1-1 की बराबरी पर हैं। 

जारी है पिच को लेकर चिंता
इस सीरीज में पिच को लेकर बीसीसीआइ को लगातार आलोचना झेलनी पड़ रही है। बेंगलुरु की पिच को भी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने औसत से कम आंका था। दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियन कप्तान स्टीव स्मिथ का डीआरएस विवाद पूरे मैच पर छाया रहा था। हालांकि, इस मामले में आइसीसी ने स्मिथ पर कोई कार्रवाई करने से इनकार कर दिया था। अब तीसरे मैच में दोनों टीमें पिच को लेकर चिंतित हैं। ऑस्ट्रेलियाई खेमा चिंता जता चुका है कि रांची की पिच को स्पिनरों के अनुकूल बनाया गया है। कुछ दिन पहले पूर्व टीम इंडिया के कप्तान धौनी ने भी पिच क्टूरेटर से बातचीत की थी। फिलहाल धौनी झारखंड की टीम के कप्तान हैं और घरेलू वनडे मैचों में खेल रहे हैं। 
रांची में कौन रचेगा इतिहास, स्पिनर या पेसर?
रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल लग रही है। टीम इंडिया के हेड कोच अनिल कुंबले ने पिच का निरीक्षण किया और ईस्ट जोन के क्यूरेटर आशीष भौमिक के साथ पिच पर चर्चा की। पिच को सुबह पानी दिया जा रहा है और एक हफ्ते पहले यहां बारिश भी हुई थी। माना जा रहा है कि इससे पिच में नमी देखने को मिलेगी। 
भारत की चिंता, बल्लेबाजी का फेल होना
इस सीरीज से पहले भारत ने तीन पारियों में 600 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया था। इस सीरीज में अबतक ऐसा देखने को नहीं मिला है। फिलहाल लोकेश राहुल तीन अर्धशतकों के साथ भारत की ओर से शीर्ष स्कोरर हैं, जबकि कोहली के चार पारियों में केवल 40 रन हैं। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने बेंगलुरु में 118 रनों की साझेदारी की थी। यह भारत की ओर से इस सीरीज की एकमात्र शतकीय साझेदारी है। 
चोटों से परेशान हैं दोनों टीमें
कंधे की चोट से उबरकर मुरली विजय अभिनव मुकुंद की जगह लेने को तैयार हैं तो कंगारू टीम को मिचेल स्टार्क के बाहर होने से झटका लगा है। उनकी जगह पैट कमिंस टीम में आए हैं। 2011 में डेब्यू के बाद से उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है। उन्हें जैक्सन बर्ड पर तरजीह दी जा सकती है। ऑलराउंडर मिचेल मार्श की जगह ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन एगर या मार्कस स्टोइनिस ले सकते हैं। दूसरे मैच की पहली पारी में आठ विकेट लेने वाले नाथन लियोन की अंगुली में चोट है, लेकिन उनके मैच से पहले फिट हो जाने की उम्मीद है। वैसे, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ लेग स्पिनर मिचेल स्वेपसन को बड़ा हथियार मान रहे हैं। 
टीमें इस प्रकार हैं-
भारत- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव, कुलदीप यादव और अभिनव मुकुंद।
ऑस्ट्रेलिया- स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, एश्टन एगर, जैक्सन बर्ड, पैट कमिंस, पीटर हैंडस्कॉम्ब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शौन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफ, मैट रेनशॉ, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल स्वेपसन और मैथ्यू वेड।  

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Focus on pitch as India look to bag series against Australia in 3rd test of Border Gavaskar Trophy in Ranchi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दूसरा टेस्ट, चौथा दिनः आज इन भारतीय धुरंधरों पर रहेंगी नजरें, दिखाना होगा कमालहसीन वादियों में शुरू हुआ फाइनल टेस्ट, जानिए मैच से जुड़ी खास बातें
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »