Move to Jagran APP

रणजी ट्रॉफीः क्वार्टर फाइनल की पांच जगह के लिए होगी टक्कर

मुंबई, झारखंड और कर्नाटक अपना स्थान सुनिश्चित कर चुकी हैं। ऐसे में बाकी पांच स्थानों के लिए अन्य टीमें अपना दमखम दिखाने के लिए मैदान पर उतरेंगी।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 10:07 PM (IST)
रणजी ट्रॉफीः क्वार्टर फाइनल की पांच जगह के लिए होगी टक्कर

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। रणजी ट्रॉफी के नौवें और अंतिम दौर के मुकाबले बुधवार से शुरू होंगे। 24 दिसंबर से शुरू होने वाले क्वार्टर फाइनल के आठ स्थानों के लिए तीन टीमें मुंबई, झारखंड और कर्नाटक अपना स्थान सुनिश्चित कर चुकी हैं। ऐसे में बाकी पांच स्थानों के लिए अन्य टीमें अपना दमखम दिखाने के लिए मैदान पर उतरेंगी।

loksabha election banner

यदि किसी ग्रुप में टीमों के बीच अंक बराबर रहते हैं तो जिस टीम ने सीधी जीत दर्ज की है वह आगे जाएगी। यदि टीमों ने सीधी जीत भी बराबर दर्ज की हों तो बेहतर नेट रन रेट वाली टीम अगले दौर में जाएगी।

कौन-कौन दावेदार

ग्रुप 'ए' से मुंबई की टीम 29 अंकों के साथ अपनी जगह पक्की कर चुकी है। उसके बाद ग्रुप से अन्य दो स्थानों के लिए गुजरात (25), तमिलनाडु (23), मध्य प्रदेश (19), पंजाब (18) और बंगाल (18) के बीच मुकाबला है।

ग्रुप 'बी' से झारखंड (32) और कर्नाटक (30) क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं। एक अन्य स्थान के लिए ओडिशा (22), दिल्ली (21) और महाराष्ट्र (21) होड़ में हैं।

ग्रुप 'सी' से दो टीमें आगे जाएंगी। हालांकि, हैदराबाद (30) का दावा सबसे पुख्ता है, लेकिन आंध्र प्रदेश (25) और हरियाणा (25) उसे पीछे धकेलने की कोशिश करेंगे। वहीं, कुछ उलटफेर होने पर केरल (22) और हिमाचल प्रदेश (20) भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद पाले होंगी।

बंगाल के लिए बड़ी मुश्किल

मुंबई क्रिकेट एसोसिएसन (एमसीए) द्वारा दबाव बनाए जाने के बाद बीसीसीआइ ने अपने उस फैसले को वापस ले लिया है जिसमें प्रदूषण की वजह से रद हुए बंगाल बनाम गुजरात मैच को दोबारा कराने की बात कही गई थी। उस मैच के लिए दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला। जिसका मतलब साफ है कि अब बंगाल का बाहर होना तकरीबन तय है। बंगाल के इस समय 7 मैचों में 18 अंक हैं। उसे अपना अंतिम लीग मैच अब बुधवार से मध्यप्रदेश के खिलाफ खेलना है। बंगाल को न सिर्फ ये मैच जीतना होगा बल्कि बोनस (7 अंक) के साथ जीतना होगा तभी नॉक आउट राउंड में उसे जगह मिल सकेगी।

नौवें दौर के मुकाबले

ग्रुप 'ए'

बंगाल बनाम मध्य प्रदेश : दिल्ली (पालम ग्राउंड)

गुजरात बनाम तमिलनाडु : बेलागावी

मुंबई बनाम पंजाब : राजकोट

बड़ौदा बनाम उत्तर प्रदेश : नासिक

ग्रुप 'बी'

कर्नाटक बनाम महाराष्ट्र : मोहाली

दिल्ली बनाम सौराष्ट्र : वडोदरा

राजस्थान बनाम विदर्भ : ग्रेटर नोएडा

ग्रुप 'सी'

छत्तीसगढ़ बनाम जम्मू-कश्मीर : ग्वालियर

गोवा बनाम हिमाचल प्रदेश : मुंबई

हरियाणा बनाम त्रिपुरा : कोलकाता

केरल बनाम सेना : दिल्ली (करनैल सिंह)

आंध्र प्रदेश बनाम हैदराबाद : लखनऊ

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.